Friday , September 30 2022

सोढ़ा शौचालय घोटाले में तत्कालीन सचिव पर लटकी कार्यवाही की तलवार, जल्द आ सकता है आदेश

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । मनरेगा घोटाले के बाद सोनभद्र एक बार फिर सुर्खियों में है। जिले को ओडीएफ घोषित कर वाहवाही लूटने के चक्कर में अधिकारी बिना स्थलीय सत्यापन किये अपने भरोसेमंदों के कहने पर गांवों को ओडीएफ तो घोषित तो करते चले गए लेकिन आज जब शिकायतों पर गांवों की जाँच हो रही है तो बड़े पैमाने पर शौचालय में हुए घोटाले उजागर हो रहे हैं। आलम यह है कि जिले के ऐसे सैकड़ों ग्राम पंचायत है जहां शौचालय का पैसा तो निकल गया लेकिन शौचालय बना नहीं। कहीं-कहीं तो सिर्फ खाना पूर्ति कर अधूरा छोड़ दिया गया। जिसके बाद अब दोषियों पर कार्यवाही की तलवार भी लटकने लगी है। जैसे ही यह खबर बाहर आई पंचायत विभाग में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

विभागीय सूत्रों की माने तो चतरा ब्लाक अंतर्गत सोढा ग्राम पंचायत में पूर्व में हुए जांच में सैकड़ों की संख्या में शौचालय धरातल पर नहीं मिले, बल्कि उन्हें सिर्फ कागजों पर ही बनाया गया था। पहले तो विभाग भी सचिव व प्रधान को भरपूर मौका दिया कि इसे पूर्ण कर लें अन्यथा कार्यवाही होगी । लेकिन बेलगाम कर्मचारियों ने कोई सुधि नहीं ली, जिसके बाद अब जांच रिपोर्ट के आधार पर तत्कालीन पंचायत सचिव पर कार्यवाही की तलवार लटकने लगी है।

ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि यदि प्रशासन को कार्यवाही ही करनी थी तो इतना विलम्ब करने की जरूरत क्या थी । यदि भ्रष्टाचार हुआ है तो समय पर कार्यवाही किये जाने से न सिर्फ अन्य भ्रष्टाचारियों में संदेश भी जाएगा बल्कि आगे भ्रष्टाचार भी रुकेगा ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com