Monday , October 3 2022

धौरहरा में सीबीपी कार्यक्रम का हुआ आयोजन, एनडीआरएफ टीम ने दिया प्रशिक्षण

ऋषिकांत शर्मा (संवाददाता)

लखीमपुर खीरी । डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देश पर गुरुवार को धौरहरा तहसील सभागार में कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम हुआ। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल,वाराणसी की 11-डी टीम ने राजस्व अधिकारी-कर्मचारियों, आपदा मित्रों को आपदाओं से निपटने का प्रशिक्षण दिया।
एनडीआरएफ टीम कमांडर निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता के कुशल दिशा निर्देशन में टीम के द्वितीय कमांडर उपनिरीक्षक जितेंद्र सिंह व टीम के अन्य सदस्यों ने सभी आपदा मित्रों, लेखपालों, कानूनगो तथा अन्य उपस्थित कर्मचारियों को किसी भी प्रकार के प्राकृतिक, मानव जनित आपदा से निपटने के लिए, बाढ़ संबंधी बचाव कार्य के लिए, आगजनी की घटना होने पर व सर्पदंश से बचाव के लिए विभिन्न तरीकों, उपायों से पीड़ित की जान बचाने के बारे में, आपदा से होने वाली क्षति को कम से कम करने के उपायों को बखूबी डेमो देकर बताया। प्रशिक्षण में रिस्क्यूर के साथ ही साथ कई आपदा मित्रों, वॉलंटियर से उपायों को करके सिखाया।एनडीआरएफ निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता ने बताया कि जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं व आपदाएं आती रहती हैं, जिनका सामना करना होता है। खास तौर से इस क्षेत्र में बाढ़ समस्या से हर साल बहुत लोग प्रभावित होते हैं। संपत्ति की क्षति भी बहुत होती है। इन समस्याओं से निपटने के लिए एनडीआरएफ टीम ने सभी तहसीलों में जाकर कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के जरिए एक तरह का प्रशिक्षण दे रही। साथ ही साथ हम जनता को जागरूक करने का प्रयास भी कर रहे।
कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम के दौरान एनडीआरएफ निरीक्षक चमन किशोर गुप्ता, उपनिरीक्षक जितेंद्र सिंह, उपनिरीक्षक अजय सिंह, सहायक उपनिरीक्षक रंजन जायसवाल व 06 रेस्क्यूअर सहित कुल 10 लोग मौजूद रहे। प्रशासन से तहसीलदार अवधेश चौहान, बड़ी संख्या में राजस्व अधिकारी-कर्मचारी व आपदा मित्र मौजूद रहे।।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com