Monday , October 3 2022

संयुक्त बार ने नवागत न्यायाधिकारी का किया अभिनन्दन, बार और बेंच के परस्पर सहयोग से विधि सम्मत न्याय का दिया भरोसा

रमेश यादव (संवाददाता)

दुद्धी । स्थानीय कचहरी परिसर स्थित डॉo राजेंद्र प्रसाद भवन में मंगलवार को संयुक्त बार के बैनर तले नवागत मुंसिफ मजिस्ट्रेट गिरेन्द्र सिंह का जोरदार अभिनंदन हुआ। दुद्धी एवं सिविल बार की ओर से आयोजित अभिनंदन समारोह में नवागत एसडीएम शैलेन्द्र मिश्रा, तहसीलदार ब्रजेश कुमार वर्मा समेत सैकड़ो अधिवक्ता शामिल हुए। फिरोजाबाद से आये न्यायाधिकारी गिरेन्द्र सिंह ने दुद्धी न्यायालय का कार्यभार ग्रहण किया।

आज संयुक्त बार की ओर से आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि लंबित मुकदमों की लम्बी फेहरिस्त के कारण वादकारियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इस आदिवासी बाहुल्य एवं गरीब क्षेत्र के लोगों में सस्ता एवं सुलभ न्याय को लेकर न्यायपालिका से काफी अपेक्षाएं जुड़ी हैं। अधिवक्ताओं ने न्यायाधिकारी को आश्वस्त किया कि न्यायिक कार्यों के निष्पादन में बार एसोसिएशन पूरा सहयोग करेगा। इसके साथ ही वक्ताओं ने यहां की भौगोलिक स्थिति, कोर्ट की समस्याओं और दुुद्धी को जिला बनाने की चल रही मांग आदि तथ्यों से भी नवागत न्यायाधिकारी को अवगत कराया।

न्यायाधिकारी गिरेन्द्र सिंह ने बार एवं बेंच के परस्पर सहयोग से वादकारियों को विधि सम्मत पूरा न्याय का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि यहां 18 हजार से ज्यादा मुकदमे लंबित हैं। अधिवक्तागण थोड़ी रुचि ले लें तो संबंधित वादकारियों से संपर्क कर 2015 से पहले के 60 एक्साइज एक्ट के छोटे मामले, एमवी एक्ट से सम्बंधित धारा 279,337,338 केे केस, 138 निगोशिएबल इंस्टूमेंट एक्ट और सीआरपीसी की धारा 320 के अंतर्गत आने वाले कंपाउंडेबल केस से सम्बंधित अधिकाधिक छोटे मामले निबटाये जा सकते हैं।

एसडीएम शैलेन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा कि आदिवासी बहुल इस क्षेत्र के लोग बहुत ही भोले भाले व सीधे हैं।ऐसे में आदिवासियों में नियम कानून के साथ साथ कुछ व्यवहारिक प्रक्रिया भी अपनाकर लोगों को राहत देने की कोशिश की जाती है।उन्होंने अधिवक्ताओं से हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया। तहसीलदार श्री वर्मा ने कहा कि किसी भी मुकदमे में अधिवक्ता की ड्राफ्टिंग ही उसकी मजबूत नींव होती है। सही ड्राफ्टिंग मुवक्किल को जीत दिला सकती है,वहीं कोई मिस्टेक नुकसान पहुंचा जाता है। बार व बेंच का दायित्व है कि आपसी सामंजस्य से वादकारी हित में काम करें। हमारा प्रयास रहता है कि लोगों को न्याय मिले।
इसके पूर्व न्यायाधिकारी श्री सिंह,एसडीएम श्री मिश्रा व तहसीलदार श्री वर्मा का दुद्धी बार अध्यक्ष जितेन्द्र श्रीवास्तव, सिविल बार अध्यक्ष प्रभु सिंह समेत दर्जनों वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने अंगवस्त्रम व फूल-माला पहनाकर जोरदार अभिनन्दन किया।संचालन सचिव उमेश चंद ने किया।समारोह को पूर्व अध्यक्ष रामलोचन तिवारी, प्रेमचंद यादव,रामपाल जौहरी आदि लोगों ने संबोधित किया।

इस मौके पर बार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संतोष कुमार व इंद्रेश सिंह, सचिव मनोज मिश्रा व उमेश चंद, वरिष्ठ अधिवक्ता विजय सिंह, राकेश श्रीवास्तव, कैलाश कुमार गुप्ता, कृष्ण कुमार, अरुणोदय जौहरी, विष्णुकांत तिवारी, रामजी पांडेय, दिलीप पांडेय,आनन्द कुमार, समेत सैकड़ो अधिवक्ता उपस्थित रहे

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com