Monday , September 26 2022

अमृत महोत्‍सव : ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत “हर घर तिरंगा कार्यक्रम” के आयोजन के सम्बन्ध में आज मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी के कार्यालय कक्ष में बैठक की गयी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार ने कहा कि “आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन 11 अगस्त से 17 अगस्त, 2022 तक के मध्य किया जायेगा। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत करते हुए स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम में सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक समूहों के सहयोग से क्रियान्वित किया जाना है। समस्त विभागीय, सरकारी वेबसाइट एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अमृत महोत्सव की वेबसाइट पर हर घर तिरंगा का लिंक दिया जाये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि स्थानों पर झण्डा फहराने हेतु लोगों को प्रेरित किया जाये। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वह स्कूलों में छात्र एवं अभिभावक के माध्यम से कार्यक्रम के आयोजन के सम्बन्ध में सभी को जानकारी दी जाये और प्रत्येक सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत ध्वजारोहण किया जाये। इस दौरान उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के प्रत्येक नगर पालिका, नगर पंचायत क्षेत्रों में भी हर घर तिरंगा कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जाये और लोगों को तिरंगा झण्डा लगाने हेतु प्रेरित किया जाये। उन्होने ने कहा कि जनपद के सभी सरकारी सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक स्थानों, वेबसाइट और वाणिज्यिक, गैर सरकारी प्रतिष्ठानों, रेस्टोरेन्ट, शाॅपिगं काम्पलेक्श, टोल प्लाजा, पुलिस चैकी थाना इत्यादि पर भी झण्डा फहराया जाये सभी अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्यक्रम को बेहतर ठंग से सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।”

बैठक में प्रभारी डीडीओ शेषनाथ सिंह चैहान,जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, डीसी एनआरएलएम ए0के0 जौहरी, जिला विद्यालय निरीक्षक आर0पी0 यादव, जिला अल्प संख्यक अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com