Friday , September 30 2022

अवैध खनन में लिप्त ट्रैक्टर को खनन विभाग ने पकड़कर किया सीज

राहुल शुक्ला (संवाददाता)

खुटार (शाहजहांपुर) । मिट्टी खनन को लेकर कई इलाके अक्सर सुर्खियों में रहता है । लेकिन अवैध खनन में लिप्त वास्तविक जिम्मेदार लोगों पर अधिकारियों द्वारा कोई भी कार्यवाही नही की जाती । खानापूर्ति के नाम पर कभी कभी छुट-पुट कार्यवाही कर पल्ला झाड़ लिया जाता है। लोगों की माने तो जब कभी दबाव पड़ता है तो कार्यवाही के नाम पर निर्दोषों को ही फंसा दिया जाता है । जिससे न सिर्फ खनन माफियाओं का मन बढ़ता है बल्कि गरीब को मानसिक व आर्थिक कष्ट भुगतना पड़ता है ।
ऐसा ही एक मामला क्षेत्र के गांव मलिका का सामने आया है जहाँ खेत में किराए पर ट्रेक्टर से कराहा लगाकर खेत को बराबर कर रहे किसान के ट्रेक्टर को पकड़कर खनन अधिकारी ने सीज कर दिया ।
गांव में रहने वाले पीड़ित किसान ने बताया कि काफी दिन पहले गाँव के एक खेत से मिट्टी निकाली गई थी वह वहीं पास में गांव के ही एक व्यक्ति के खेत में किराए पर ट्रैक्टर से करहा लगाने के लिए गया हुआ था तभी अचानक खनन अधिकारी मौके पर पहुंच गए और ट्रैक्टर को कराहा समेत खुटार थाने लाकर सीज कर दिया।
पीड़ित किसानों ने यह भी कहा कि अक्सर दबाव के चलते अधिकांश कार्यवाही किसानों के ऊपर ही कर दी जाती है जबकि माफियाओं पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होती है।

लोगों की मानें तो खनन माफियाओं की अधिकारियों के साथ सेटिंग रहती है जिसके चलते माफियाओं पर कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती और खनन माफियाओं के ट्रैक्टर ट्राली बिना किसी भय के आसानी से फर्राटे भरते सुबह शाम देखे जा सकते है।

क्षेत्र में होने वाले अबैध मिट्टी के कारोबार को लेकर खुटार हमेशा सुर्खियों में बना रहता है । जिसकी खबरें सोशल मीडिया और अखबारों में हमेशा छायी रहती है । क्षेत्र के गांव मलिका, खमरिया गदियाना, ढंकना लहिया,,वनुकिया जंगल, महोलिया वीरान, सहित कई अलग-अलग स्थानों पर में करीब दो महीने से अवैध मिट्टी खनन किया जा रहा था जिसको लेकर समाजसेवियों द्वारा खनन अधिकारी से शिकायते भी कई बार की गई लेकिन खनन अधिकारी द्वारा वास्तविक जिम्मेदार लोगों पर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई।

इस संबंध में जब खनन अधिकारी से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि शिकायत के आधार पर हम वहां गये थे तभी ये लोग खनन कर रहे थे जब इन्हें जानकारी मिली की हम आ रहें हैं तो वह खेत को बराबर करने लगे । और मौके पर पकड़े गए है ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com