Monday , September 26 2022

प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन की छत पर बने राष्‍ट्रीय प्रतीक का किया अनावरण

सेंट्रल विस्टा के नए संसद भवन की छत पर विशाल अशोक स्तंभ की स्थापना की गई है । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह नए संसद भवन की छत पर बने राष्‍ट्रीय प्रतीक का अनावरण किया।

राष्ट्रीय प्रतीक 9500 किलोग्राम के कुल वजन के साथ कांस्य से बना है और इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। इसे न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग के सेंट्रल फ़ोयर के शीर्ष पर कास्ट किया गया है। प्रतीक के समर्थन के लिए लगभग 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का निर्माण किया गया है।

बतादें कि नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक की ढलाई की अवधारणा स्केच और प्रक्रिया मिट्टी मॉडलिंग/कंप्यूटर ग्राफिक से कांस्य कास्टिंग और पॉलिशिंग तक तैयारी के आठ अलग-अलग चरणों से गुजरी है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि “आज सुबह, मुझे नई संसद की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण करने का सम्मान मिला।”

प्रधानमंत्री ने नई संसद के काम में लगे श्रमजीवी से भी बातचीत की। उन्होंने लिखा कि “संसद के निर्माण में शामिल श्रमजीवी के साथ मेरी अद्भुत बातचीत हुई। हमें उनके प्रयासों पर गर्व है और हम देश के लिए उनके योगदान को हमेशा याद रखेंगे।”

गौरतलब है कि नए संसद भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्ग मीटर है । नए भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, जबकि राज्यसभा में सदस्यों के लिए 384 सीटें होंगी । लोकसभा कक्ष के पास संयुक्त सत्र के दौरान अपनी बैठक क्षमता को बढ़ाकर 1,224 सदस्यों तक करने का विकल्प होगा ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com