Monday , October 3 2022

ब्रिटेन की राजनीति में बड़ा उलटफेर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

ब्रिटेन की राजनीति में पिछले कुछ दिनों से चल रहे नाटकीय घटनाक्रम का गुरुवार को उस समय अंत हो गया जब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया है । उनके खिलाफ अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में बगावत हो गई थी । हालांकि, वह कंजरवेटिव पार्टी के नेता और अपने उत्तराधिकारी के चुनाव तक पद पर बने रहेंगे।

जॉनसन ने कहा कि वह पार्टी सांसदों के इस विचार से सहमत हैं कि नए नेता को चुनने की प्रक्रिया अभी शुरू होनी चाहिए और अगले सप्ताह इसके लिए समय सारिणी की घोषणा की जाएगी । उन्होंने कहा, ‘‘… मैंने काम करने के लिए आज एक कैबिनेट नियुक्त किया है क्योंकि अगले नेता के कार्यभार संभालने तक मैं काम करता रहूंगा।’’

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, बोरिस जॉनसन के अब तक 40 मंत्री अपना पद छोड़ने की बात कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि वो बोरिस जॉनसन के साथ काम नहीं कर पाएंगे, इसीलिए उन्हें इस्तीफा देना पड़ रहा है ।

इससे पहले गुरुवार को कैरोलिन जॉनसन ने पार्टी के उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था । मंगलवार को दो सबसे बड़े इस्तीफे वित्त मंत्री के पद से भारतीय मूल के ऋषि सनक और स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद के थे। सनक ने सीधे तौर पर अपने इस्तीफे के पत्र में प्रधानमंत्री पर अनौचित्य का आरोप नहीं लगाया, बल्कि इसके बजाय वैचारिक और नीतिगत मतभेदों को उजागर किया। वहीं जाविद ने कहा कि वह अब जॉनसन की सरकार में अच्छे विवेक के साथ सेवा नहीं कर सकते, क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री में विश्वास खो दिया है।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com