Monday , October 3 2022

समीक्षा बैठक में डीएम ने परखी विकास कार्यों की हकीकत

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । मुख्यमंत्री के विकास प्राथमिकता वाले 37 बिन्दुओं की जिलाधिकारी ने की समीक्षा
जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा किया।

इस दौरान विकास कार्यों, लाभार्थीपरक व जन कल्याणकारी योजनाओं की सम्बन्धित अधिकारियों से बारी-बारी से बिन्दुवार समीक्षा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी विभाग का कार्य करने में सम्बन्धित विभाग की वजह से कार्य बाधित हो रहा हों, तो आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को पूरा किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन विभाग द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है, उनमें शिथिलता व लापरवाही न बरती जाये, निर्धारित समयावधि के अन्दर कार्य को पारदर्शिता, गुणवत्ता पूर्ण तरीके से हर हाल में पूर्ण करायें। निर्माण कार्य में किसी प्रकार की समस्या होती है, तो सम्बन्धित विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य को किया जाये, आवास कार्य को पूरा करें, धन के अभाव हो, तो लाभार्थी से समन्वय स्थापित करते हुए जरूरी कार्य को प्राथमिकता के आधार पर कराये जाये। निर्माण कार्य को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से करते हुए तेजी लायें और निर्धारित समय के अन्दर कार्य को पूर्ण करते हुए सम्बन्धित को हैण्डओवर किया जाये।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी से राशन वितरण, कोटेदार का चयन आदि प्रक्रिया के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो यह तथ्य संज्ञान में आया कि कोटेदार के चयन प्रक्रिया में एक माह से कोई कार्य नहीं किया गया है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये।

बैठक में आयुष्मान भारत, कृषि बीज उर्वरक, रसायन, गौवंश, पशु टीकाकरण, स्वच्छ भारत मिशन-शहरी व ग्रामीण, मनरेगा, पेेंशन योजना (पति के मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिला,वृद्धावस्था, दिव्यांगजन सशक्तीकरण आदि), प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजल (हैण्डपम्पों का अधिष्ठान एवं रिबोर), राशन कार्ड आदि योजनाओं के तहत संचालित कार्याें का समीक्षा करते हुए पात्रों को लाभ पहुंचाने का कार्य शत्-प्रतिशत करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने पात्रों/ग्रामीणों के घरों तक संचालित योजना को पहुंचना, वर्तमान में चल रहे विकास कार्यक्रमों का फीड बैक लेना, नई पहलुओं को अपनाना आदि महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा समीक्षा करते हुए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश सम्बन्धितों को दियें। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान में सभी विभाग के अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देेशित करें कि वह भी इस अभियान में अपनी भागीदारी निभायें, सभी अधिकारी भी सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से बचें।

बैठक के दौरान उन्होंने ज्वेष्ठ खान अधिकारी को निर्देशित किया कि सीसीटीवी कैमरा आदि लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, जिससे कि ओवरलोडिंग या अवैध तरीके से संचालित वाहनों की धड़-पकड़ की जा सके, उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था जल्द से जल्द सुनिश्चित कर ली जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

बैठक में आर0एस0 मौर्या परियोजना निदेशक, ए0के0 गुप्ता उप निदेशक कृषि, विनय कुमार सिंह अपर जिला सूचना अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com