Thursday , October 6 2022

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी व केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने दिया इस्तीफा, स्मृति और ज्योतिरादित्य सिंधिया की जिम्मेदारी बढ़ी

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। आज हुई कैबिनेट मीटिंग के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दिया। नकवी के साथ केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने भी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है। दोनों का राज्यसभा कार्यकाल कल यानी गुरुवार को खत्म हो रहा है।

इस्तीफे के बाद केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को बुधवार को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय का प्रभार व नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अब इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

पीएम ने दोनों के कामों की सराहाना करते हुए कहा था कि दोनों ने मंत्रियों रहते हुए देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

नकवी 2010 से 2016 तक यूपी से राज्यसभा सदस्य रहे. 2016 में वे झारखंड से राज्यसभा भेजे गए । नकवी पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीते और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए गए थे । उसके बाद 26 मई 2014 में मोदी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री बने । 12 जुलाई 2016 को नजमा हेपतुल्ला के इस्तीफे के बाद उन्हें अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार मिला । 30 मई 2019 को मोदी कैबिनेट में शामिल हुए और अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय बना रहा ।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com