Friday , September 23 2022

जमीनी हकीकत का पता नहीं, चेयरमैन साहेब करने लगे बड़े-बड़े दावे, देखिये प्लास्टिक के खिलाफ अभियान का सच

शान्तनु कुमार/आनंद कुमार चौबे

सोनभद्र । सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जिलाधिकारी द्वारा ग्रामीण इलाकों में शुरू किया गया ‘मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान’ की तारीफ स्वच्छ भारत मिशन भारत सरकार ने की लेकिन सोनभद्र के नगरीय इलाकों में यह अभियान दम तोड़ती नजर आ रही है। नालियां बजबजा रही हैं, सड़कों पर प्लास्टिक फेंका पड़ा है और कूड़े के ढेर में पड़े प्लास्टिक को गाय खा रही है लेकिन राबर्ट्सगंज नगर पालिका के चेयरमैन का कहना है कि वे और उनकी टीम इस अभियान की सफलता के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं, जिसका परिणाम एक महीने में दिखने लगेगा।

वहीं नगर के समाजसेवियों का कहना है कि चौराहे व कार्यालय पर बैनर लगाकर नगर पालिका प्रशासन इसके सफलता की कहानी लिखना चाहता है लेकिन शायद वह भूल गया कि यह अभियान लोगों के व्यवहार परिवर्तन से जुड़ा है जिसके लिए उन्हें लोगों तक पहुंचना होगा, सिर्फ कर्मचारियों को निर्देश देने से कुछ भी हासिल नहीं होगा।

बहरहाल पिछले साढ़े चार सालों में नगर पालिका में कोई बड़ा काम नजर नहीं आया, अब जब चुनाव नजदीक है ऐसे में मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी अभियान के जरिये चेयरमैन कितने लोगों का व्यवहार परिवर्तन कर पाते हैं यह तो वक्त ही बताएगा ।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com