Monday , October 3 2022

निर्माणाधीन अमृत सरोवर के भीठे पर उप जिलाधिकारी ने किया पौधरोपण

धर्मेंद्र गुप्ता (संवाददाता)

विंढमगंज । विकास खंड दुद्धी के अंतर्गत ग्राम पंचायत सलैयाडीह में अंग्रेजों के जमाने में स्थित मां काली मंदिर से सटे तालाब को शासन के द्वारा अमृत सरोवर के रूप में निर्माणाधीन तालाब के भीठे पर आज उप जिलाधिकारी दुद्धी के द्वारा वृक्षारोपण किया गया तथा कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा घरों के निकलने वाले गंदा पानी व कूड़े करकट को तालाब में गिराने से तत्काल रोकने के लिए संबंधित लेखपाल को नोटिस देने के लिए निर्देशित किया।
दूसरी तरफ थाना प्रभारी निरीक्षक सूर्यभान ने बुटबेढवा ग्राम पंचायत में स्थित भारतीय इंटरमीडिएट कालेज के खेल मैदान पर ग्राम प्रधान तारा देवी के साथ वृक्षारोपण किया । साथ ही साथ ग्राम पंचायत मुड़ीसेमर, मेदनीखाण, सुखडा, धूमा, केवाल कोलिनडुबा,घिवही,जाताजुआ
में भी वृक्षारोपण किया गया।
गौरतलब है कि जहां पूरे देश में पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए शासन स्तर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम तेजी से चलाया जाना सुनिश्चित किया गया है उसी क्रम में आज मां काली मंदिर से सटे लगभग 8 दशक पूर्व अंग्रेजों फिर जमाने में निर्मित तालाब को शासन के द्वारा अमृत सरोवर बनाए जाने के लिए चयनित किया गया है जिसमें मनरेगा के तहत बीते 1 माह से ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अभिषेक प्रताप सिंह के द्वारा मनरेगा मजदूरों से जोर शोर के साथ काम कराया जा रहा है। इसी क्रम में आज उक्त अमृत सरोवर पर वृक्षारोपण करने पहुंचे उपजिलाधिकारी दुद्धी शैलेंद्र कुमार मिश्र ने पीपल, बरगद, नीम, आंवला के लगभग दर्जनों पौधों का रोपण किया गया और रोपण के दौरान तालाब पर अवैध रूप से स्थानीय लोगों के द्वारा अतिक्रमण व गंदगी किए जाने को देखकर भड़क गए। मौके पर मौजूद ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अभिषेक सिंह व लेखपाल खरपतु मौर्य ने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा ही तालाब के भिट्ठा पर अवैध रूप से कब्जा करके रहाइशी मकान बनाकर रह रहे हैं तथा घरों से निकलने वाले गंदे पानी को पाइप के माध्यम से अमृत सरोवर में ही डालने के साथ ही साथ घरों में निकलने वाले कूड़े करकट को भी अमृत सरोवर में ही डाल दे रहे हैं जबकि इनसे मिलकर के गंदगी नहीं करने हेतु हिदायत भी दे दिया गया है फिर भी मान नहीं रहे हैं जिस पर उप जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल व सचिव अरशद खान को निर्देशित किया है कि 15 दिन के अंदर उक्त लोगों के द्वारा घरों से निकलने वाले गंदे पानी का पाइप व कूड़ा करकट नहीं डालें इसके लिए नोटिस तामील करा दिया जाए अन्यथा की स्थिति में इनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी । आवश्यकता पड़ी तो अवैध अतिक्रमण किए हुए मकानों को भी ध्वस्त कराया जाएगा। तत्पश्चात वृक्षारोपण करने के बाद तालाब से सटे कल्याण मंडपम में मौके पर मौजूद स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के परिवेश में जहां हर इंसान प्रदूषण की मार को झेल रहा है इससे बचने के लिए हम सभी लोगों को जागरूक होना होगा तथा अपने जीवन में हर इंसान को एक वृक्ष लगाकर उसे बचाने का दायित्व निर्वहन भी करना होगा ताकि आने वाले पीढ़ी के लिए ऑक्सीजन स्वच्छ पर्यावरण को बनाया जा सके तभी धरती पर इंसानियत व जीव को बचाया जा सकता है। आज हम सभी लोग एक स्वर में संकल्प लेंगे कि इस बरसात के मौसम में अपने अपने घरों पर खेतों में या सरकारी भूभाग पर एक वृक्ष लगाएंगे और उसका संरक्षण भी करेंगे। इस मौके पर विंढमगंज भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश कुमार केसरी ने बैठक का संचालन किया। इस दौरान कृपा शंकर कुशवाहा, नीरज जयसवाल, अरविंद जायसवाल, गुड्डू हलवाई, संजय कुमार गुप्ता, शंभू चंद्रवंशी ,राजू रंजन तिवारी, रमेश कुमार, महेंद्र प्रसाद ,सियाराम ,सुरेंद्र कुमार, दिनेश प्रसाद, उमेश कुमार, रवि कुमार, आनंद कुमार, साहित मनरेगा के दर्जनों मजदूर व ग्रामीण मौजूद थे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com