Friday , September 30 2022

एक सप्ताह के अंदर समाप्त करें बेसिक शिक्षकों का अटैचमेंट, स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने जारी किया फरमान

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

परिषदीय शिक्षकों का विद्यालय से बाहर अटैचमेंट करें खत्म वरना बीएसए पर कार्रवाई तय

अब बीएसए लिखित में देंगे कि जनपद में नहीं है शिक्षकों का अटैचमेंट

जिले में अटैचमेंट के खात्मे को लेकर जनपद न्यूज़ live लगातार छेड़े हुए था मुहिम

जनपद न्यूज़ live की खबरों का सज्ञान लेकर जिलाधिकारी ने भी सख्ती दिखाते हुए अटैचमेंट समाप्त का बीएसए को दिया था निर्देश

सोनभद्र । कई सालों से अपना स्कूल छोड़कर बेसिक शिक्षा विभाग के ब्लॉक व जिला कार्यालयों में अंदरखाने में योगदान देने वाले शिक्षकों को किसी भी दशा में अन्यत्र सम्बद्ध न किए जाने की कड़ी चेतावनी दी गई है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर एक सप्ताह के भीतर यह प्रमाण पत्र देने के निर्देश दिए हैं कि जिले में कोई भी बेसिक शिक्षक अपने मूल विद्यालय के अतिरिक्त अन्य कहीं सम्बद्ध नहीं है।

देश के अति पिछड़े जनपद में शामिल सोनभद्र की बात करें तो ग्रामीण अंचल के विद्यालयों में तैनात शिक्षक व शिक्षिकाएं विभाग में अपनी सेटिंग करके अपना अटैचमेंट ब्लाक संसाधन केंद्रों के अलावा बीएसए कार्यालय पर करा लेते थे, जिस वजह से विद्यार्थियों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो जाती थी। शिक्षकों के अटैचमेंट के खिलाफ जनपद न्यूज़ live खबरों के माध्यम से अभियान छेड़े हुए था, जनपद न्यूज़ live की खबरों का सज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने बीएसए को पूर्व में ही अटैचमेंट समाप्त करने का निर्देश दिया था उर आदेश के क्रम में कागजों पर तो अटैचमेंट समाप्त हो गया था लेकिन अभी भी कई शिक्षक बाबूगिरी करते देखे जा रहे थे। लेकिन उनकी पहुँच और रसूख के दबाव में कार्यवाही नहीं हो पाती थी लेकिन अब नौनिहालों के भविष्य को देखते हुए शासन ने सख्त कदम उठाया है। पिछले दिनों अटैचमेंट खत्म करने के निर्देश दिए थे लेकिन इसके बाद भी गुपचुप तरीके से अटैचमेंट शिक्षकों ने करा रखा है।

अब महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने जारी आदेश में कहा है कि निर्देशों का पालन न करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों को मूल विद्यालय से हटाकर किसी कार्यालय या विद्यालय से संबद्ध करने से विभाग की प्रशासनिक व्यवस्था और मूल विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। इसको देखते हुए पूर्व में संबद्धीकरण समाप्त करने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन समीक्षा में पता चला है कि कुछ जगह शिक्षकों को अब भी मूल विद्यालय से इतर संबद्ध किया गया है। ऐसा करना न केवल नियम विरुद्ध है, बल्कि शासकीय आदेशों का उल्लंघन भी है। उन्होंने सभी बीएसए को पत्र भेजकर ऐसे शिक्षकों का तत्काल संबद्धीकरण समाप्त कर एक सप्ताह के अंदर इस संबंध में प्रमाण पत्र ईमेल के माध्यम से देने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में बीएसए हरिवंश कुमार ने बताया कि “महानिदेशक के आदेश को गंभीरतापूर्वक लेते हुए किसी को सुविधा के नाम पर कदापि अटैच नहीं किया जाएगा। पूर्व में सुविधा के नाम पर जो अटैचमेंट था उन्हें तत्काल हटाने का पूर्व में ही निर्देश दिया जा चुका है। वहीं जिले में ऐसे 30 विद्यालय हैं जो शिक्षकों के अभाव में बंद चल रहे हैं य एकल हैं, वहाँ अटैचमेंट के माध्यम से ही शिक्षकों की तैनाती संभव है। अब शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य नहीं लिया जाएगा।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com