Friday , September 23 2022

एनटीपीसी रिहंद में मोबाइल मेडिकल यूनिट का किया गया उद्घाटन

मुकेश अग्रवाल (संवाददाता)

बीजपुर । एनटीपीसी रिहंद के धनवंतरी चिकित्सालय में नैगमिक सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत विकसित पद्धतियुक्त मोबाइल मेडिकल यूनिट का उद्घाटन एनटीपीसी (रिहंद) के मुख्य महाप्रबंधक श्री देबब्रत पॉल एवं महाप्रबंधक – मा० सं० (उतर) श्री मिलन कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर किया।

उप महाप्रबंधक अनित कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए मोबाइल मेडिकल यूनिट (एम0एम0यू0) के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि यह एम0एम0यू0 26( जिसमे 15 ग्राम उत्तर प्रदेश राज्य के एवं 11 ग्राम मध्य प्रदेश राज्य के शामिल है) परियोजना प्रभावित ग्रामों को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुफ्त प्राथमिक चिकित्सा परामर्श, जांच और दवा उपलब्ध कराएगा साथ ही गर्भवती महिलाओं को 360 दिनों की प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर चिकित्सा परामर्श भी दी जाएगी। यह विशेष रुप से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य पर केंद्रित रहेगा और आवश्यक्तानुसार उच्च चिकित्सा सुविधाओं के लिए मदद भी प्रदान करेगा। डॉ मोनिषा कुलश्रीष्ठ (सीएमओ) ने बताया कि एम0एम0यू0 में एक पुरुष, एक महिला डाक्टर, एक प्रशिक्षित नर्स, एक फार्मासिस्ट के साथ एक ड्राईवर भी होगा। इस वैन में जरुरी मशीने एवं दवाएं होंगी ताकि ग्रामीणों को आवश्यक चिकित्सा सेवाएं भी मिल सके।

इस नेक पहल से आसपास के गावों के कई परिवार लाभान्वित होंगे। यह मोबाइल मेडिकल यूनिट आसपास के गांवों के लोगो के लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा। महाप्रबंधक – मा० सं० (उतर) श्री मिलन कुमार ने एनटीपीसी रिहंद द्वारा आसपास के ग्रामीणों के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की और कहा कि इस मोबाइल मेडिकल यूनिट से निर्बल वर्ग के लोगों को काफी राहत मिलेगी।

श्री पॉल ने कहा कि एनटीपीसी रिहंद सामाजिक कार्यों में योगदान देने के लिए सदैव तत्पर रहता है और इसी कड़ी में इस एम0एम0यू0 का उद्घाटन किया जा रहा है। उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों से अपने अपने गांवों में एम0एम0यू0 के बारे में आवश्यक जानकारी साझा करने का भी आग्रह किया।

इस अवसर पर महाप्रबंधकगण, अपर अमहप्रबंधकगण, विभागाध्यक्षगण, ग्राम प्रधान, के साथ-साथ अन्य कर्मचारीगण एवं वर्तिका महिला मण्डल की सदयस्या भी उपस्थित रहे |

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com