Monday , October 3 2022

पहाड़ी ग्रामीण अंचलों में राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान सिर्फ कागजों पर सफाई कर्मी कर रहे हैं कार्य

अरविंद चौबे (संवाददाता)

– ग्राम पंचायत चिरुई में सफ़ाई कर्मचारी के न आने से ग्रामीणों ने जताया विरोध

मारकुंडी । पहाड़ी ग्रामीण अंचल नगवां विकास खण्ड क्षेत्र के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान में सफ़ाई कर्मचारी सिर्फ कागजों के फाईलों में सफ़ाई दिखाई देता है। जमीनी हकीकत कुछ और बता रही हैं। इसी क्रम में मेरी प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम की हकीकत जानने के लिए समाचार प्रतिनिधियों ने ग्राम पंचायत चिरुई के ग्रामीणों से रूबरू होते हुए बताया कि चिरुई ग्राम सभा में एक सफाई कर्मचारी की नियुक्ति हुई है, लेकिन सफ़ाई के लिए कभी नहीं आता। किसी अधिकारियों के विशेष दौड़ा पर सफाई कर्मचारी दूसरे लोगो को पैसा देकर कार्य कभी-कभार कार्य करा लेता। इसी क्रम में रविवार को मेरी प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी को सफ़ाई कर्मचारी एक चाय के दुकान पर देखने को मिला और दूसरे मजदूरों के द्वारा मेरी प्लास्टिक में जिम्मेदारी के बोरों को जगह – जगह लगवा रहा था। ये सफाई कर्मचारियों की जमीनी हकीकत है।
उक्त सम्बन्ध में प्रधान प्रतिनिधि राजेश गौड़ से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारी गांव सफाई करने नहीं आता है। और हम लोग पेय मस्टररोल पर हस्ताक्षर भी नहीं करते फिर भी इसका भुगतान हो जाता है। इसी क्रम में रजनीश पाण्डेय, बबलू जयसवाल, रामू पनिका, कृष्ण कुमार जायसवाल, रोशन, तेजधारी पनिका इत्यादि लोगों ने बताया कि सफाई कर्मचारी सफाई तो नहीं करता लेकिन गरीब निरिह अशिक्षित आदिवासियों से आवास शौचालय खतौनी सम्बन्धित सभी काम ब्लाक जिले से करवाने का झांसा देकर पैसे लेकर दलाली जरुर करता है।
उक्त सम्बन्ध में आशुतोष श्रीवास्तव सेकेट्री से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि पांच दिन पूर्व हमारा ट्रान्सफर घोरावल हो गया है। जब हम सफाई कर्मचारी को जो काम सौंपते थे। वह कार्य होता है।
चर्चाओं की मानें तो सफाई कर्मचारी बीडीओ साहब की गाड़ी चलाता है। जो गांव में चर्चाओं का बाजार गर्म है। जो सफाई कर्मचारी की भुगतान से लेकर सभी कार्यों की ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है। जिससे भ्रष्टाचार से मुक्ति मिल सकें।
इसी सम्बन्ध नगवां बीडीओ से जानकारी चाही तो उन्होंने बताया कि हमारे यहां दो दिन के लिए ड्राइवर नहीं था दो दिन के लिए सफाई कर्मचारी को अपने पास बुलाया था।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com