Sunday , October 2 2022

अब ऑनलाइन आवेदन पर मिलेंगे शौचालय, होगी मरम्मत

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत ग्रामीणों को ऑनलाइन आवेदन पर शौचालय निर्माण व उसकी मरम्मत का पैसा मिलेगा। शौचालय की धनराशि लाभार्थी के खाते में ही सीधे पहुंचेगी।

ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत खुले में शौच से मुक्ति के लिए ग्रामीणों को शौचालय दिए जा रहे हैं। पहले प्रधान व सचिव मनमाने ढंग से लाभार्थियों का चयन कर खुद ही शौचालय का निर्माण कराते थे। एक शौचालय के लिए 12 हजार रुपये मिलते हैं।

मिशन निदेशक अनुज कुमार झा ने जारी आदेश में कहा कि शौचालय से वंचित ग्रामीण अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप के अलावा जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसका ब्लाक व जिला स्तर से सत्यापन होगा। पात्र होने पर उनके बैंक खाते में धनराशि भेजी जाएगी। शौचालयों में टूटफूट की मरम्मत भी कराई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पर प्रोत्साहन धनराशि मुहैैया कराई जाएगी। पहली बार आवेदन अस्वीकृत होने पर ग्रामीण दोबारा भी आवेदन कर सकते हैं।

वहीं डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “घर में शौचालय नहीं होने पर निर्माण की प्रोत्साहन राशि के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता आएगी। लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ सुगमता से मिल सकेगा। पंचायती राज निदेशक ने निर्देश दिया है कि आवेदन की जांच के दौरान शौचालय निरस्त करने वाले अधिकारी को कारण स्पष्ट करना होगा। हालांकि आवेदन अस्वीकृत होने पर ग्रामीण दोबारा आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com