Saturday , October 8 2022

जुगैल में शुरू हुआ ‘मेरी प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी’ कार्यक्रम, मगर सफाईकर्मियों की कमी ने खोली प्रशासन की पोल

घनश्याम पांडेय/कृपा शंकर पांडेय (संवाददाता)

विकासखंड चोपन के सबसे बड़ा ग्राम पंचायत में नहीं है एक भी सफाई कर्मी

० आखिर किसके भरोसे पर उठेगा घरों से प्लास्टिक

० डीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट के बावजूद क्यों नहीं खत्म हो रहा सफाईकर्मियों का अटैचमेंट

चोपन । चोपन विकासखंड के जुगैल ग्राम पंचायत में गुरुवार को मेरी प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी को लेकर ग्राम पंचायत ने स्वच्छता अभियान चलाया । जिलाधिकारी की ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल मेरी प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी कार्यक्रम का शुभारंभ जुगैल स्थिति जिरहि माता मंदिर से प्रारंभ हुआ । एडीओ पंचायत तथा प्रधान द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत गांव के ग्रामीणों को सिंगल यूज प्लास्टिक को जमीन में ना फेंकने तथा इन्हें ग्राम प्रधान द्वारा दिए गए प्लास्टिक के बोरे में भरने को कहा गया । ताकि सिंगल यूज प्लास्टिक जमीन में ना जाए और भूमि ऊसर की समस्या से गांव को बचाया जा सके।

इस अभियान की शुरुआत के समय ही सफाईकर्मियों को लेकर सवाल उठने शुरू होने लगे कि आखिर इतने घरों से आखिर प्लास्टिक का कलेक्शन करेगा कौन ? क्योंकि ज्यादातर गांवों में। सफाईकर्मी हैं नहीं और जहां हैं भी तो वे गांवों में नहीं आते ।

आपको बतादें कि जुगैल उत्तर प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी ग्राम पंचायत तथा चोपन विकासखंड की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है । जुगैल ग्राम पंचायत में कुल 72 टोला है और इतनी बड़ी ग्राम पंचायत में एक भी सफाईकर्मी के ना होने पर सवाल खड़ा होना लाजमी है ।

जुगैल की प्रधान ने भी माना कि सफाईकर्मियों की समस्या है जिसके लिए मांग की गई है । वहीं एडीओ पंचायत अजय सिंह ने भी माना कि सफाईकर्मियों की समस्या है । जिसके लिए जिले स्तर से प्रयास किया जाएगा।

आपको बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक लगातार भूमि को जहां एक और बंजर कर रहा जिससे कि क्षेत्रों की उर्वरक क्षमता लगातार कम होती जा रही तो वहीं दूसरी ओर गांव के मवेशियों के द्वारा इन प्लास्टिको को खाने से कई गंभीर समस्या उत्पन्न हो रही जिसे देखते हुए जिले के सभी ग्राम पंचायतों में सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया गया है और जो प्लास्टिक देखे गए हैं उन्हें भी इकट्ठा करने की तैयारी की जा रही है । इन सभी प्लास्टिको को इकट्ठा कर रीसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।

इस दौरान ग्राम प्रधान सुनीता यादव एडीओ पंचायत अजय सिंह ग्राम विकास अधिकारी दीपक पांडेय, ग्राम प्रतिनिधि दिनेश कुमार यादव तथा आंगनबाड़ी एवं आशा मौजूद रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com