Wednesday , October 5 2022

संगम नोज पर आयोजित हुआ भव्य योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन

चिन्ता पान्डेय (ब्यूरो)

० उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दीप प्रज्जवलित कर किया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ

प्रयागराज । धार्मिंक आस्था के प्रतीक अक्षयवट एवं योगेश्वर भगवान अनन्त माधव के पावन सानिध्य में विश्व प्रसिद्ध मां गंगा और यमुना के संगम तट पर अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2022 के उपलक्ष्य में जनपद में वृहद योगाभ्यास का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक लोगों ने संयुक्त रुप से योगाभ्यास किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मा0 उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक जी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
मुख्य अतिथि मा0 उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक जी ने सर्वप्रथम संगम तट पर मां गंगा और यमुना जी की आरती करने के उपरान्त संगम तट से ’’कयाकी’’ प्लेयरों के मार्च पास्ट को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया गया। एक लाइन से संगम से सरस्वती घाट की ओर जाने वाली कयाकी बोटों ने समा बांध दिया इसके साथ ही संगम पर जल के अन्दर पूर्णसाज सज्जा के साथ तिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजी नावों में जल पुलिस के योगाभ्यासी जवान संगम तट की शोभा में चार चांद लगा रहे थे। मा0 उप मुख्यमंत्री जी द्वारा अवलोकन के पश्चात मंच की ओर लौटने पर मंच के समीप ही बनाये गये योग दिवस व आजादी के अमृत महोत्सव का विशाल सैण्ड आर्ट देखा और उसकी सराहना की। मण्डलायुक्त संजय गोयल, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री जी के साथ सेल्फी भी ली सी0डी0ओ0 शिपू गिरी एवं एस0एस0पी0 अजय कुमार जी ने भी सैण्ड आर्ट के पास सेल्फी ली।
मुख्य अतिथि मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने पूरे अपने सम्बोधन में संगम तट पर आयोजित इस विशाल एवं ऐतिहासिक योग कार्यक्रम के लिये पूरे जिला प्रशासन एवं सहयोगी विभाग व प्रयाग वासियों को बधाई दी। पूरा संगम क्षेत्र 4 जोन एवं 12 सेक्टरों में विभाजित किया गया था, जिसमें 10 हजार से अधिक पंक्तिबद्ध योगाभ्यासी खड़े थे। बड़ी बड़ी एल0ई0डी0 स्क्रीनों से मा0 प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन का प्रसारण किया गया। तत्पश्चात योगाचार्य धर्मेन्द्र मिश्र ने भारत सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन के अनुसार 45 मिनट का योगाभ्यास कराया, जिसमें 32 विभिन्न प्रकार के योग थे, प्रत्येक सेक्टर में दो-दो मास्टर टेªनर की भी तैनाती की गई थी। योगाभ्यास के पश्चात सहयोगी संस्थाओं, विभागों एवं मास्टर ट्रेनरों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने पूरे कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रसंशा की तथा जिला प्रशासन व आयुष विभाग की सराहना की तथा योग को मानवता के लिये आवश्यक बताया। आयोजित योगाभ्यास कार्यक्रम में मा0 उपमुख्यमंत्री जी के साथ मा0 सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल, मा0 सदस्य विधान परिषद लक्ष्मण आचार्य जी, भाजपा महानगर अध्यक्ष गणेश केशरवानी, यमुनापार अध्यक्ष विभव नाथ भारतीय, मण्डलायुक्त संजय गोयल, आईजी डाॅ0 राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने भी योगाभ्यास किया।
कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये युवाओं और बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखा गया प्रतिभाग करने के लिये दूर-दूर से आने वाले प्रतिभागी सुबह 4 बजे से ही संगम तट पर एकत्र होने लगे थे तथा 5.30 होते होते लगभग पूरा संगम क्षेत्र सफेद तथा विभिन्न रंगों के परिधानों वाले योगाभ्यासियों से भर गया। ज्वाला देवी इण्टर कालेज के बच्चों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया, जिसमें आई0टी0बी0पी एवं पी0ए0सी0 बैण्ड ने समा बांध दिया। कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों एवं कोविड में अपने माता पिता खो चुके बच्चों को भी बुलाया गया था, जिनके लिये सम्बन्धित विभागों द्वारा पृथक से व्यवस्था की गई थी। योगाभ्यास स्थल पर बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापकों द्वारा मानव श्रृंखला के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का सिम्बल बनाया गया था। बड़े हनुमान जी मंदिर के पास किला रोड पर मदन मोहन मालवीय स्टेडियम के खिलाड़ी रोलर स्केट्स पर विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास कर लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने रहे। कार्यक्रम स्थल पर 10 से अधिक सेल्फी प्वाईंट थे, जहां सेल्फी लेने वालों की भीड़ लगी थी। कार्यक्रम में स्काउट गाईड, एन0सी0सी0, एन0एस0एस0, सिविल डिफेंस एवं नेहरु युवा केन्द्र के स्वयं सेवकों का योगदान सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रंजना त्रिपाठी के द्वारा किया गया।
इसके साथ ही साथ मा0 उच्च न्यायालय इलाहाबाद में मा0 न्यायमूर्तिगण, अधिवक्तागण ने सामूहिक योगाभ्यास किया तथा जिला न्यायालय, आफिसर्स हाॅस्टल, कंम्पनी बाग, सरस्वती घाट और जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायत, टाउन एरिया, विकास खण्ड में योग दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें जनपद के लाखों लोगों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि व अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगणों के अलावा भारी संख्या में लोगो ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com