Monday , October 3 2022

प्लास्टिक एकत्रीकरण के पहले दिन 11.28 कुंटल प्लास्टिक कचरा किया गया इकठ्ठा

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

प्लास्टिक के कचरे के प्रति लोगों को हो रहा जिम्मेदारी का अहसास

● अब लोग खुद कर रहे अपने आस-पास के प्लास्टिक के कचरे की सफाई

किसी प्रकार की समस्या पर करें 7398040073 पर करें संपर्क

सोनभद्र । ‘मेरा प्लास्टिक-मेरी जिम्मेदारी अभियान’ अब जनपद में एक जन आंदोलन का रूप ले चुका है। अब तक जनपद के लगभग ढाई लाख घरों पर बोरिया टांग दी गई है। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह के निर्देश पर माह के 20 से 25 तारीख तक उन बोरियों में इकट्ठे हुए प्लास्टिक को एकत्रित कर ग्राम पंचायत में एक बड़े बोरे/झाल में रखा जा रहा है। 20 तारीख को पहले दिन प्लास्टिक के कलेक्शन के अभियान में पूरे जनपद के 36591 घरों से कुल 11.28 कुंटल प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा किया गया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि “ग्रामीण क्षेत्रों में यह अभियान जन आंदोलन का रूप लेता जा रहा है। जनपद को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए सभी का सहयोग है। अब स्थिति यह है कि ग्राम पंचायतों में लोग खुद अपने घरों के आस-पास खेतों में जो भी प्लास्टिक फैले हुए हैं उसको भी इकठ्ठा कर अपने बोरियों में डाल रहे हैं। ग्राम पंचायत सफाई कर्मियों एवं गांव में लोगों के माध्यम से घर घर से प्लास्टिक इकट्ठा कर एक जगह एकत्रित किया जा रहा है। जनपद के 36591 घरों में 11.28 कुंटल प्लास्टिक इकट्ठा किया गया। यह अभियान लगातार 5 दिन चलाया जाना है।
जनपद में चलाए जा रहे इस अभियान का असर अब ग्राम पंचायत स्तर पर दिखने लगा है जिन ग्राम पंचायतों में प्लास्टिक की बोरी टांगी गई है वहां लोगों अपना प्लास्टिक का कचरा उसी बोरी में डालने के लिए समझाया जा रहा है, धीरे-धीरे लोग अब प्लास्टिक अपने बोरी में डाल रहे हैं, जिससे प्लास्टिक वातावरण में फैलना बंद हो गया है। इस अभियान में हमारे सभी ग्राम प्रधान एवं ग्राम स्तरीय कर्मचारियों का भी सहयोग लिया जा रहा है।”

जिला पंचायत राज अधिकारी ने जनपद के सभी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों से अपील किया कि आप अपनी प्लास्टिक उसी बोरे में डालें। किसी ग्राम पंचायत में प्लास्टिक के एकत्रीकरण में कोई समस्या आ रही है तो जनपद वार रूम का नंबर 7398040073 पर कॉल करें।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com