राजकोट टी20 में भारत ने साउथ अफ्रीका को रोमांचक मैच मदन हराया

राजकोट में खेले गए भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चौथे टी-20 को टीम भारत ने जीत लिया है । पहले बैटिंग कर टीम इंडिया ने 169 रन बनाए और बाद में साउथ अफ्रीका को सिर्फ 87 रनों पर ऑलआउट कर सीरीज़ को 2-2 से बराबर कर लिया ।

भारत की ओर से आवेश खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 18 रन देकर दक्षिण अफ्रीका के 4 बल्लेबाजों को आउट कर टीम को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि 6.1 ओवर में तीन विकेट खोकर 40 रन बनाए । इस दौरान, सलामी बल्लेबाजी ऋतुराज गायकवाड़ (5), श्रेयस अय्यर (4) और ईशान किशन (27) जल्द ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद, कप्तान ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने लड़खड़ाती पारी को संभाला और कुछ अच्छे शॉट लगाए। इस बीच, पांड्या ने तबरेज शम्सी की गेंदों में लगातार दो छक्के मारकर रन की गति को बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन 13वें ओवर में महाराज की गेंद पर कप्तान पंत (17) कैच आउट हो गए, जिससे भारत को 81 रन पर चौथा झटका लगा। वहीं, उनके और पांड्या के बीच 40 गेंदों में 41 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया ।

छठे नंबर पर दिनेश कार्तिक ने पांड्या का साथ दिया ।दोनों बल्लेबाजों ने कुछ बाउंड्रियां लगाकर 15.1 ओवर में टीम को 100 रन पर पहुंचा दिया । 18वां ओवर करने आए प्रिटोरियस की गेंदों पर कार्तिक और पांड्या ने 16 रन बटोरे, जिससे भारत का स्कोर चार विकेट के नुकार पर 140 रन हो गया । 19वें ओवर में एनगिडी की गेंद पर छक्का जड़ने के बाद पांड्या (46) शम्सी को कैच थमा बैठे, जिससे उनके और कार्तिक के बीच 33 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी समाप्त हो गई । 20वां ओवर डालने आए प्रिटोरियस की गेंद पर छक्का मारकर 26 गेंदों में कार्तिक ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी20 अर्धशतक पूरा किया, लेकिन अगली गेंद पर कार्तिक नौ चौके और दो छक्कों की मदद से 27 गेंदों में 55 रन बनाकर कैच आउट हो गए, जिससे भारत ने छह विकेट खोकर 169 रन बनाए। अक्षर पटेल (8) और हर्षल पटेल (1) नाबाद रहे।

बाद में बल्लेबाजी के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी शुरुआत से ही दबाव में दिखे । कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई. पूरी टीम 16.5 ओवर में 87 रन बनाकर ऑल आउट हो गई । हालांकि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा रिटायर्ड हर्ट हो गए ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
[ngg src="galleries" ids="1" display="basic_slideshow" thumbnail_crop="0"]
Back to top button