Monday , October 3 2022

पीएचसी केकराही को जिले में मिला प्रथम कायाकल्प अवार्ड

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

प्रथम स्थान प्राप्त होने पर पीएचसी केकराही को शासन स्तर से मिलेंगे पुरस्कार स्वरूप 2 लाख रुपये

पांच अन्य स्वास्थ्य इकाइयों को भी मिला कायाकल्प अवार्ड

सोनभद्र । बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, सफाई समेत सात मानकों पर खरा उतरने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराही को जिले का प्रथम कायाकल्प अवार्ड प्राप्त हुआ है। जिले में 91.1 अंक पाकर प्रथम रैंक हासिल करने वाले इस पीएचसी को पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपये की धनराशि दी गई है। इसके अलावा मूल्यांकन में 70 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले जिले के पांच अन्य पीएचसी को भी पुरस्कार दिया गया है।

कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत दो माह पूर्व जिले के सभी प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्रों का मूल्यांकन किया गया था। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा पीएचसी की जांच के लिए सात बिंदुओं को शामिल किया गया था। परिसर में साफ-सफाई बेहतर रखने, कर्मचारियों द्वारा ड्रेस कोड का पालन करने के साथ ही आसपास का वातावरण भी अच्छा बनाए रखने के लिए किए जाने वाले प्रयासों पर भी नंबर दिया गया था। निरीक्षण के दौरान दवाओं के रखरखाव के साथ उपलब्ध सुविधाओं के बारे में मरीजों से जानकारी ली गई थी। चिकित्सकों व कर्मचारियों के व्यवहार को भी अध्ययन में शामिल किया गया था।

सीएमओ डॉ0 रमेश सिंह ठाकुर ने बताया कि “जांच टीम द्वारा रिपोर्ट पेश करने के बाद नंबर दिया गया है। जिले में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराही को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। जिसके लिए शासन की तरफ से पुरस्कार स्वरूप पीएचसी केकराही को दो लाख रुपये मिलेंगे। जबकि कर्मा, विंढमगंज, नई बाजार, मौक़ालन व बकवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मूल्यांकन में 70 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त हुआ। शासन की ओर से इन्हें 50-50 हजार रुपये दिए गए हैं।”

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केकराही प्रभारी डॉ0 एस0के0 चतुर्वेदी ने बताया कि “पुरस्कार राशि का 75 फीसदी हिस्सा चिकित्सा इकाई के सुदृढ़ीकरण, रखरखाव व स्वच्छता व्यवस्था आदि पर खर्च किए जाएंगे। 25 फीसदी हिस्सा स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारियों व कर्मचारियों के उत्साहवर्धन के लिए खर्च किए जाएंगे।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com