भारत आसियान के साथ अपने संबंधों के तीस वर्ष पूरे होने पर मना रहा खुशी

आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) देशों के विदेश मंत्रियों ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और दोनों पक्षों के बीच जारी सहयोग के मुद्दे पर चर्चा की।

बता दें कि भारत आसियान के साथ अपने संबंधों के तीस वर्ष पूरे होने की खुशी मना रहा है। इसी के उपलक्ष्य में दिल्ली में दो दिवसीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है, जिसमें सभी दस आसियान देशों के विदेश मंत्रियों ने शिरकत की । पीएम मोदी और आसियान के विदेश मंत्रियों की इस बैठक में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद रहे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारत-आसियान के बीच करीबी सहयोग के 30 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आसियान देशों के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों से अच्छा संवाद हुआ।’

आसियान विदेश मंत्रियों की दिल्ली में आयोजित दो दिनी बैठक को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि एक बेहतर कनेक्टेड भारत और आसियान विकेंद्रीकृत वैश्वीकरण और लचीले तथा विश्वसनीय आपूर्ति तंत्र को बढ़ावा देने में कामयाब होगा। दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन (आसियान) को इस क्षेत्र के सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक माना जाता है। इसमें भारत, अमेरिका, चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देश इसके संवाद भागीदार हैं।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
[ngg src="galleries" ids="1" display="basic_slideshow" thumbnail_crop="0"]
Back to top button