अग्निपथ योजना के खिलाफ छात्रों ने किया भारी बवाल, कहीं आगजनी तो कहीं किया चक्का जाम

सेना में युवाओं की चार वर्ष की संविदा पर भर्ती का जोरदार विरोध हो रहा है। राजनैतिक दलों के बाद अब बड़ी संख्या में युवा के साथ बेरोजगार सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना पर बवाल कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले के खिलाफ विपक्षी दलों के साथ अपनी पार्टी के नेता भी हैं।

बिहार के छपरा में युवाओं ने सशस्त्र बलों के लिए हाल ही में घोषित की गई स्कीम ‘अग्निपथ’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए ट्रेन में आग लगा दी । देखते ही देखते ट्रेन धू-धू कर जलने लगी ।

मथुरा के थाना फरह इलाके में दिल्ली आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं में आक्रोश बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में युवाओं ने मथुरा में रैपुराजाट गांव के पास आगरा-दिल्ली हाईवे पर जाम लगा दिया। जाम के कारण दोनों ओर से हाईवे पर यातायात ठप हो गया है। पुलिस युवाओं को समझा बुझाकर जाम खुलवाया।अग्निपथ के जरिए युवाओं की सेना में भर्ती के लिए बनाई गई योजना के खिलाफ गुरुवार को युवा सड़कों पर उतर आए। लामबंद हुए युवाओं ने आगरा-दिल्ली हाईवे पर रैपुरा जाट के निकट जाम लगा दिया। युवाओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। युवाओं ने हाईवे के दोनों ओर जाम लगा दिया। जिसके कारण दोनों ओर लंबी लाइन लग गई। बड़ी मुश्किल से मौके पर पहुंचे पुलिस के आला अधिकारियों द्वारा जाम कर रहे लोगों को समझा-बुझाकर रास्ता जाम खुलवाया ।

बरेली में एआरओ सेंटर से चौकी चौराहा तक सैकड़ों अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया फिर चौकी चौराहा पर सड़क जाम कर दी। किसी तरह पुलिस ने उन्हें उठाकर दामोदर स्वरूप पार्क पहुँचाया। वहां नगर मजिस्ट्रेट को अभ्यार्थियों ने ज्ञापन सौंपा।

अलीगढ़ क्वारसी व गभाना क्षेत्र में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को वरीयता देने के विरोध में अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया । गभाना के सोमना मोड़ नेशनल हाईवे पर अभ्यर्थियों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान पथराव कर बसों के शीशे तोड़ने के साथ सड़क पर टायरों में आग लगायी। पुलिस ने 3 लोगों को हिरासत में लिया। आर्मी, एयरफोर्स ,नेवी मैं फिजिकल, मेडिकल परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों ने कहा कि लिखित परीक्षा करा कर दी जाए और जल्द नियुक्ति की जय । उनका कहना है कि पूर्व भर्ती प्रक्रिया के आधार पर आर्मी एयर फोर्स नेवी में भर्ती की जाए। अभ्यार्थियों ने चेतावनी दी कि मांगे नहीं माने जाने पर वह सड़क पर उतर कर आंदोलन करने को मजबूर होंगे।छात्रों ने क्वारसी क्षेत्र में रामघाट रोड पर पीएसी के निकट अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों को सेना व पुलिस भर्ती में वरीयता देने का विरोध करने के साथ रक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

दरअसल में केंद्र सरकार ने सेना की तीनो शाखाओं वायु सेना ,नौसेना, थल सेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरू की है. इस योजना के तहत सेना में युवाओं को 4 साल की डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी । इसी योजना के विरोध में सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन किया है।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
[ngg src="galleries" ids="1" display="basic_slideshow" thumbnail_crop="0"]
Back to top button