Monday , October 3 2022

‘मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी’ को जनांदोलन बनाने में नेतृत्वकर्ता बने प्रधान – डीएम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने विकास खंड राबर्ट्सगंज, चतरा, घोरावल एवं करमा के ग्राम प्रधानों के साथ मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी” अभियान को जन आंदोलन में बदलने के लिए बैठक किया। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानों से आह्वान किया कि आज गांव में प्लास्टिक की जो समस्याएं हैं उसके निस्तारण के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में हमको अपने गांव को प्लास्टिक मुक्त करना है। सभी घरों पर एक-एक बोरी टांग के प्लास्टिक को निस्तारण के लिए मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी का एहसास घर के सभी लोगों को कराया जाना है। जिससे घर पर ही हम प्लास्टिक को एकत्रित कर लें वह प्लास्टिक बाहर खुले वातावरण में ना आए। प्लास्टिक बाहर आने से नालियों चोक हो जाती हैं, तालाबों व नदियाँ प्रदूषित हो जा रही हैं तथा पशुओं के द्वारा खाए जाने से उनकी मौत भी हो जाती है, प्लास्टिक पूरे वातावरण के लिए नुकसान है। घर में ही प्लास्टिक इकट्ठा करना एवं घर से ग्राम पंचायत के एक स्थान पर प्लास्टिक इकट्ठा करते हुए उसको निस्तारण हेतु व्यवस्था की जानी है।

जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत सभी कर्मचारी सफाई कर्मी, आशा एवं अन्य कर्मचारियों का भी उत्तरदायित्व है। प्लास्टिक को बोरी में डालने के लिए ग्रामीणों के व्यवहार परिवर्तन के लिए घर-घर जाकर जागरूकता लानी होगी, इसके लिए सप्ताह में 2 दिन का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में ग्राम प्रधानों का आह्वान करते हुए कहा कि गांव के कुपोषित बच्चों की विशेष देखरेख करें तथा अपने नेतृत्व में गांव से कुपोषण मुक्त करने में सहयोग करें, क्योंकि बच्चे देश के भविष्य हैं जो भी ग्राम प्रधान कुपोषण को दूर करने में अच्छा काम करेंगे तथा अपने गांव को सर्वप्रथम प्लास्टिक मुक्त करेंगे, उन ग्राम प्रधान को सम्मानित किया जाएगा।

वहीं मुख्य विकास अधिकारी सौरव गंगवार ने सभी ग्राम प्रधान से इस अभियान में सहयोग का आह्वान किया तथा गांव से जुड़ी सभी समस्याओं को निस्तारण हेतु आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अपने गांव को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए हमें अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना पड़ेगा तथा यह परिवर्तन हमें अपने घर से इसकी शुरुआत करनी पड़ेगी हम जो भी प्लास्टिक घर ले आ रहे हैं उसको घर में ही एकत्रित करें उसको अन्य कूड़े के साथ ना मिलाये। जिससे कि उस प्लास्टिक का निस्तारण समुचित रूप से किया जा सके।

वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह ने इस अभियान के संबंध में विस्तृत रूप से बताया तथा प्रत्येक माह 20 से 25 तारीख को इस प्लास्टिक के संग्रहण हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा, इससे प्लास्टिक को एकत्र कर उसको निस्तारण हेतु भेज दिया जाएगा।

बैठक में विकास खंड राबर्ट्सगंज के सहायक विकास अधिकारी पंचायत कृपा शंकर शुक्ल, एडीओ चतरा सुधाकर राम, एडीओ करमा बृजेश सिंह, एडीओ घोरावल चंद्रदेव पांडेय, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश सिंह, डीपीसी किरन सिंह एवं अनिल केसरी व ग्राम प्रधानगण मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com