Sunday , September 25 2022

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज से खुले विद्यालय, नहीं मिली किताबें

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में नए शिक्षा सत्र का शुभारंभ अप्रैल माह में हो चुका है। स्कूल चलो रैली एवं प्रवेश उत्सव के माध्यम से हजारों बच्चों के प्रवेश भी स्कूलों में कराए जा चुके हैं। बच्चों ने बिना पुस्तकों के ही स्कूलों में पढ़ाई की, लेकिन अभी तक पुस्तकों की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है। 15 जून तक घोषित ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज से स्कूल खुलने पर भी बच्चों को बिना पुस्तकों के ही स्कूल पहुंचना होगा।

जिला में संचालित 2061 परिषदीय स्कूलों में 2.70 लाख से अधिक बच्चे शिक्षारत हैं। 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश था और ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद आज से विद्यालय खुल रहे हैं लेकिन अभी तक शासन से पुस्तकों की उपलब्धता नहीं कराई जा सकी है, जिससे बच्चों को स्कूल में फिर से बिना पुस्तकों के ही पहुंचना होगा। विभागीय अफसरों की मानें तो पुस्तकों के उपलब्ध होने में अभी समय लगेगा। अप्रैल में स्कूल खुलने पर दिसंबर में पुस्तकों की टेंडर प्रक्रिया होनी थी, लेकिन अभी तक यह प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में अभी पुस्तकों के उपलब्ध होने में कई माह का समय लगेगा। यदि जून में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर भी ली जाए तो पुस्तकों के प्रकाशन होने के बाद जिला को उपलब्ध होने में ही दो माह का समय लग सकता है। इसके बाद विद्यालय पहुंचने में भी समय लगेगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिवंश कुमार ने बताया कि “शासन स्तर का मामला है। किताबों की डिमांड भेजी जा चुकी है, जैसे ही जनपद के लिए किताबों की उपलब्धता होगी, इनको विद्यालय पहुंचाकर बच्चों को उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे बच्चों का अहित न हो।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com