Thursday , October 6 2022

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा, रक्षा मंत्री ने कहा- शॉर्ट टर्म के लिए बढ़िया पैकेज पर सेना में जाने का मौका

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा की है और इस दौरान कहा कि युवाओं के पास शॉर्ट टर्म के लिए सेना में जाने का मौका है। राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले कई सालों में रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं । सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्निपथ योजना ला रहे है । देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे।

उन्होंने अग्निपथ योजना से रोजगार की वृद्धि की संभावना जताते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना से विभिन्न क्षेत्रों में नई स्किल के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे ।अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा ।उन्होंने कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा । रक्षा मंत्री ने कहा कि अग्निवीरों को बढ़िया पेमेंट पैकेज दिया जाएगा। चार साल की सर्विस के बाद रिटायरमेंट पैकेज भी दिया जाएगा ।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा । चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा । इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे । चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी । इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा ।

इसका मतलब होगा कि 21 साल के युवक के लिए 10 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि की व्यवस्था होगी, जब वह सेना में 4 वर्ष देने के बाद वापस जाने के लिए तैयार हो । यह योजना सुनिश्चित करेगी कि भारतीय सशस्त्र बल युवा बने रहें और उम्मीद है कि उनकी ‘जोखिम लेने की क्षमता’ भी बढ़ेगी ।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com