Thursday , October 6 2022

चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जच्चा-बच्चा की मौत के मामले की जांच शुरू, चोपन पुलिस का वायरल वीडियो चर्चा में

शान्तनु कुमार/घनश्याम पांडेय

– पोस्टमार्टम न कराए जाने पर प्रशासन बैकफुट पर

– अब तीन संदिग्ध मौत की नहीं कराई गई पोस्टमार्टम

– दो मामलों की चल रही मजिस्ट्रियल जांच

– जिम्मेदार पर कब होगी कार्यवाही

चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार देर रात प्रसव के बाद जच्चा – बच्चा की मौत के मामले में परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है । साथ ही इस मामले में मृतिका का पोस्टमार्टम न कराए जाने को लेकर चोपन पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध मानी जा रही है । घटना की गंभीरता को देखते हुए सीएमओ ने दो लोगों की टीम गठित कर जांच रिपोर्ट तलब की है ।

अभी जांच चल ही रही है कि इसी बीच चोपन इंस्पेक्टर का एक वीडियो वायरल हो गया । बताया जा रहा हैं कि वायरल वीडियो घटना के दिन का था । इस वीडियो में इंस्पेक्टर किसी को पहले तो अपने पुलिसिया भाषा में समझा रहे हैं फिर उसे मनाने की कोशिश भी के रहे हैं।लेकिन वे यह नहीं कह रहे कि पोस्टमार्टम कराना जरूरी है। वे तो डॉक्टर के खिलाफ कार्यवाही कद लिए डीएम से आदेश करवाने की सलाह भी देते नजर आ रहे हैं ।

वहीं जांच कर रहे डॉ0 रामकुंवर का मानना हैं कि महिला के मामले में पोस्टमार्टम होना चाहिए था, और पोस्टमार्टम क्यों नहीं हुआ इसे भी जांच में शामिल किया जाएगा ।

बहरहाल किसी संदिग्ध मौत के बाद पोस्टमार्टम न कराए जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है । इसके पहले तहसील लॉकअप में दम तोड़ने वाले सुधाकर दुबे हों या फिर पंचशील मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में महिला की मौत का मामला हो, किसी की पोस्टमार्टम नहीं हुआ । जिसके लिए जिलाधिकारी ने पूरे मामले के लिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे रखे हैं । अब इस कड़ी में मंत्री संजीव गोंड़ के विधानसभा क्षेत्र चोपन अस्पताल का मामला भी जुड़ गया है ।

माना जा रहा है कि जिस तरह से यह मामला भी पूरी तरह से संदिग्ध है, उसे देखते हुए जिलाधिकारी इस प्रकरण के लिए भी मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे सकते हैं ।

बड़ा सवाल तो यह है कि जिस तरह से एक महीने के भीतर तीन संदिग्ध मौत की पोस्टमार्टम नहीं कराई गई, इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कब कार्यवाही होगी ।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com