Tuesday , October 4 2022

पाँच वर्षों में बने 19 नए शवदाह गृह, ग्रामीणों को होगी सहूलियत

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जिले के अलग-अलग ग्राम पंचायतों में शवदाह गृह का निर्माण कराया जा रहा है। शवदाह गृह में लोगों के बैठने के साथ ही, लकड़ी रखने के आदि सहित कई व्यवस्थाएं रहेगी। शवदाह गृह बनने से लोगों को सहूलियत होगी और वह अपने गांव में ही शवदाह कर सकेंगे। गरीबों के शव का नि:शुल्क दाह संस्कार कराया जाएगा।

जिले के सभी दस ब्लॉकों में शवदाह गृह का निर्माण कार्य पंचायत विभाग की तरफ से कराया जा रहा है। शासन से करीब 24 लाख रुपये एक शवदाह गृह बनवाने के लिए ग्राम पंचायतों को मिलता है ताकि वहां पर हर प्रकार की सुविधा मुकम्मल की जा सके। गत पाँच वर्षों में जिले के सभी ब्लॉकों में अब तक करीब 19 शवदाह गृह का निर्माण कार्य कराया जा चुका है। 19 में से सिर्फ विकास खंड चोपन के पनारी गाँव में नवनिर्मित शवदाह गृह अब तक छत लेवल तक कार्य हो चुका है।

गुरुवार को सदर ब्लॉक के बेठिगांव निस्फ ग्राम पंचायत में शवदाह गृह का लोकार्पण किया जाना है। यहां शव जलाने के लिए दो चबूतरा, बगल में लोगों के बैठने के लिए टीनशेड, शौचालय, स्नानगृह और हैंडपंप की व्यवस्था की गई है।

डीपीआरओ विशाल सिंह ने बताया कि “इस शवदाह गृह के बनने से ग्राम पंचायत के लोगों के साथ ही आस-पास के गांव के लोग भी शवदाह कर सकते हैं। बरसात के दिनों में शवदाह करने के लिए लोगों को बाहर जाना पड़ता था। शवदाह तैयार होने से अब उन्हे दूसरे स्थानों पर शवदाह के लिए नहीं जाना होगा। जिले में पिछले पाँच वर्षों में 19 स्थानों पर शवदाह गृह बना है, जिसमें से कुछ क्रियाशील, शेष का लोकार्पण किया जाना है। नवनिर्मित शवदाह गृह में पानी, शौचालय की व्यवस्था की गई है।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com