Monday , September 26 2022

केंद्र सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, MSP को बढ़ाने की मिली मंजूरी

केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट ने 2022-23 फसल वर्ष के लिए धान के MSP को 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। इसी तरह कई अन्य खरीफ फसलों पर भी MSP बढ़ा दी गई है। सरकार के इस फैसले से किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि 2014 से पहले 1-2 फसलों पर खरीद होती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद बाकी फसलों को भी इसमें जोड़ा गया और किसानों की आय भी बढ़ी ।

उन्होंने कहा, आज कैबिनेट की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि तिल के दाम में 523 रुपए की बढ़ोतरी होगी। मूंग पर प्रति क्विंटल 480 रुपए की बढ़ोतरी होगी। सूरजमुखी पर 358 रुपए प्रति क्विंटल है। मूंगफली पर 300 रुपए की बढ़ोतरी होगी । उन्होंने बताया कि किसान सम्मान निधि के तहत 2 लाख करोड़ खाते में जा चुका है।फर्टिलाइजर पर 2 लाख 10 हज़ार करोड़ की सब्सिडी दी गयी है। ‘

उन्होंने आगे कहा कि कृषि बजट भी बढ़कर 1 लाख 26 हजार करोड़ रुपये का हो गया है. हमारी सरकार ने बाकी कई फसलों को भी एमएसपी के दायरे में लेकर आई है।बीमा से सिंचाई तक हर कदम पर सशक्तीकरण हुआ है।कृषि क्षेत्र में कई कदम उठाए गए हैं ।

केंद्र सरकार के इस फैसले से देश के करोड़ों किसानों को बड़ी राहत मिली है । असल में देश की खेती फर्टिलाइजर पर निर्भर है, लेकिन देश में फर्टिलाइजर का उत्पादन बेहद ही कम होता है । वहीं बाकी बचे हुए उत्पादन के लिए भी कच्चे माल के लिए विदेशों पर निर्भरता है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर होने वाले उतार चढ़ाव से देश की खेती प्रभावित होती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com