Sunday , September 25 2022

रेणुकूट में गंगा आरती का भव्य आयोजन

मनोज वर्मा (संवाददाता)

रेनुकूट । बनारस के महा पंडितों द्वारा गंगा आरती की ऐसी मनमोहक प्रस्तुति की गई कि समस्त जन सैलाब भक्ति में भावविभोर हो गए। यह कार्यक्रम और कही नहीं आपके अपने शहर रेणुकूट के मिताली क्लब के प्रांगण में काशी सनातन धर्म सुन्दरकाण्ड सेवा समिति के सौजन्य से हो रहा था।
हम आपको बताते चलें कि विगत चार वर्षों से काशी सनातन धर्म सुन्दरकाण्ड सेवा समिति,रेणुकूट श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर प्रत्येक माह सुन्दरकाण्ड का पाठ करती आ रही है , इसी कार्यक्रम के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में अखण्ड रामचरितमानस पाठ का आयोजन हिंडाल्को कॉलोनी स्थित श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर पर किया गया।
सर्वप्रथम पंडित विद्याकान्त पांडेय जी द्वारा पुजा अर्चना की गई तत्पश्चात बनारस के प्रसिद्ध रामायण वाचक श्री गोपाल तिवारी एवं मोहन तिवारी की ग्रुप ने रामायण पाठ का ऐसा सुंदर शुभारंभ किया कि मंदिर परिसर में भक्तों का जमावड़ा लग गया और समस्त जन सैलाब श्री रामचन्द्र जी एवं हनुमानजी की भक्ति में ऐसे लीन हुए की कब चौबीस घंटे बीत गए पता ही नहीं चला।
अंत मे हनुमान चालीसा का पाठ एवं हवन कर पूर्णाहुति की गई।
इसके उपरांत मिताली क्लब प्रांगण में सायं 6 बजे कन्या पूजन कर भंडारे का शुभारंभ किया गया जहाँ लगभग 9000 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।इसी के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था जिसका मुख्य आकर्षण था ,बनारस के दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती । जिसे हमारे यहाँ वही के पंडितों द्वारा इतने सुंदरता से प्रस्तुत किया गया मानो यह आरती रेणुकूट में नही, बनारस के घाट पर हो रही हो
साथ रेणुकूट के कलाकारों द्वारा भजन गायन का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।
रेणुकूट के भक्तजनो के अपार सहयोग एवं समिति के कार्यकारिणी सदस्यों के अथक परिश्रम से यह कार्यक्रम सफलता पूर्वक सम्पन्न हुआ।
जैसा कि हम अपने कार्यक्रम हमेशा समाज मे एक जागरूक संदेश देते हैं इसी क्रम में इस कार्यक्रम के मध्यम से हमने लोगों से अपील की कि अन्न की बर्बादी न करे एव भोजन उतना ही ले जो खा सकें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com