Wednesday , October 5 2022

विश्व पर्यावरण दिवस पर श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर पर किया वृक्षारोपण

संजय केसरी / अर्जुन मौर्या (संवाददाता)

डाला। डाला नगर के प्राचीन मंदिर श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस के पर वृक्षारोपण का आयोजन किया गया और विविध प्रकार के फलदार एवम छायादार पौधे लगाए गए ।

पर्यावरण जीवन की दृष्टि में मानव के लिए सर्वोच्च जरुरत है। जल, जंगल और जमीन तीनों उसके मुख्य आधार हैं। इन तीनों आधारों को प्रदूषण ने लील लिया है । बढ़ते विकास में जिस प्रकार प्राकृतिक नियमों को अनदेखा किया जा रहा है उससे पर्यावरण को धीरे धीरे खत्म होने में असल सहायक है । देश की आबादी का बड़ा हिस्सा स्वच्छ व सुरक्षित पानी, शौचालय और शुद्ध हवा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं से भी वंचित है। पर्यावरण पूरी तरह प्रदूषित हो चुका है। इस दिशा में समाज और सरकार को स्वच्छता और वृक्षारोपण को एक जनान्दोलन बनाने की तरफ सोचना होगा, जिसके लिए समाज की सहभागिता होना पहली और आवश्यक शर्त है।

इस अवसर पर सर्वप्रथम श्री अचलेश्वर महादेव मंदिर के संस्थापक महंत मुरली तिवारी एवम डाला चौकी प्रभारी मनोज ठाकुर ने स्वयं एक एक वृक्ष लगाकर कार्यक्रम को हरी झंडी दी।चौकी प्रभारी ने सभी नव युवाओं को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि सभी युवा एक एक वृक्ष जरूर लगाएं , केवल वृक्ष ही लगाना बड़ी बाती नही उसकी देखभाल भी उतना ही आवश्यक है , यदि हम अपना आज सवारेंगे तो कल खुद ब खुद सवर जाएगा । इस मौके पर मंदिर के संरक्षक पंडित ओम प्रकाश तिवारी ,जया तिवारी , आशीष अग्रहरी , चंद्रावती तिवारी , संजय सिंह , निति , प्रमोद कुमार ,हिमांशु , शुभम त्रिपाठी , संजय, सिंह आकाश ,विकाश , अंशु पटेल ,अनिकेत श्रीवास्तव , वृक्षारोपण का कार्यक्रम कुमार मंगलम तिवारी का नेतृत्व में हुआ ।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com