Monday , October 3 2022

हर परिषदीय विद्यालय में लगेगा प्रेरणा तालिका – डीएम

आनन्द कुमार चौबे (संवाददाता)

जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

परिषदीय विद्यालय में प्रेरणा तालिका नहीं मिलने पर एबीएसए पर होगी कड़ी कार्यवाही – डीएम

● परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के तहत बाउण्ड्री निर्माण की प्रगति धीमी पर डीसी मनरेगा से स्पष्टीकरण तलब

सोनभद्र । आज कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुईं। बैठक में जिलाधिकारी ने परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराये जाने व बाउण्ड्रीवाल के निर्माण कार्य के प्रगति की जानकारी ली। विद्यालयों में बाउण्ड्रीवाल के निर्माण कार्यों की प्रगति धीमी पायी जाने पर जिलाधिकारी ने डीसी मनरेगा से स्पष्टीकरण तलब किया है।

जिलाधिकारी ने संबंधितों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन विद्यालयों में अब तक शौचालयों का निर्माण न किया गया है, उसे 15 दिवस के अन्दर पूर्ण कर लिया जाये साथ ही विद्यालयों में प्रेरणा तालिका अनिवार्य रूप से लगाने का निर्देश दिये। डीएम ने चेतावानी देते हुए कहा कि प्रेरणा तालिका किसी विद्यालय में लगी हुईं नहीं पायी जायेगी, तो सम्बन्धित एबीएसए के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

इसी प्रकार से जिलाधिकारी ने टास्क फोर्स सदस्यों द्वारा विगत माह किये गये निरीक्षण की प्रगति गत माह में विकास खण्डवार शिक्षकों के उपस्थिति का प्रतिशत के सम्बन्ध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली, तो उनके द्वारा बताया गया कि सभी ब्लाकों को मिलाकर शिक्षकों की उपस्थिति 98% रही है। गत माह में छात्रों की उपस्थिति 48% रही है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय खुलने पर छात्रों की उपस्थिति का प्रतिशत बढ़ाया जाये और शिक्षा के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित किया कि कस्तुरबा गाॅधी कम्पोजिट विद्यालयों में छात्राओं को अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर ढंग से उपलब्ध कराया जाये, इसमें किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।

बैठक में सीडीओ डाॅ0 अमित पाल शर्मा, डीडीओ रामबाबू त्रिपाठी, डीपीआरओ विशाल सिंह, डीपीओ अजीत, ब्लॉक प्रमुख सदर अजीत रावत, विनय कुमार सिंह अपर जिला सूचना अधिकारी, जिला स्तरीय अधिकारीगण, सहायक विकास अधिकारी पंचायतगण सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com