Monday , September 26 2022

IIIT इलाहाबाद के छात्रों का हुआ 100% प्लेसमेंट, गूगल से 1.4 करोड़ तो अमेजन से सवा करोड़ का मिला पैकेज

चिंता पांडेय (ब्यूरो)

प्रयागराज । उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, इलाहाबाद (IIIT-Allahabad) के छात्रों ने इस बार अपनी कामयाबी का मिसाल पेश किया. यहां स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों में छात्रों ने 100% प्लेसमेंट हासिल किया है । इनमें सबसे ज्यादा चर्चा बीटेक के छात्र प्रथम प्रकाश गुप्ता और एम. टेक के छात्र प्रशांत की हो रही है । प्रथन को जहां सबसे अधिक गूगल से 1.4 करोड़ रुपये, तो वहीं प्रशांत को 1.25 करोड़ का सालाना पैकेज मिला है ।
संस्थान की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते इस साल भी प्लेसमेंट और इंटर्नशिप सीज़न ऑनलाइन मोड में आयोजित किए गए थे । संस्थान ने पिछले वर्षों में प्लेसमेंट और इंटर्नशिप के आंकड़ों में उल्लेखनीय सुधार देखा और कई प्रमुख रिक्रूटर्स ने छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर भी दिए ।

आईआईआईटी इलाहाबाद में प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. विनीत तिवारी के मुताबिक, बी.टेक से 328 छात्रों के लिए अगस्त 2021 के महीने में प्लेसमेंट प्रक्रिया शुरू हुई थी, जिनमें से सभी ने प्रतिष्ठित फर्मों में सफलतापूर्वक नौकरी हासिल की । इनमें 48% छात्रों को फेसबुक, एप्पल, अमेज़न, नेटफ्लिक्स एवं गूगल जैसी ख्याती प्राप्त कंपनियों से नौकरी का ऑफर मिला । इन छात्रों में से 250 छात्रों को प्रति वर्ष 20 लाख से अधिक का पैकेज मिला । इस दौरान छात्रों को दिया जाने वाला औसत पैकेज 30.42 लाख प्रति वर्ष था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 40% अधिक है ।

इनमें से प्रथम प्रकाश गुप्ता को सबसे अधिक गूगल से 1.4 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज का अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिला । वहीं अखिल सिंह को रूब्रिक से 1.2 करोड़ का उच्चतम घरेलू ऑफर किया दिया । वहीं बी. टेक के ही पलक मित्तल और अनुराग मकाडे को अमेज़न की ओर 1.25 करोड़ का अंतराष्ट्रीय ऑफ़र दिया गया है ।

बीटेक प्लेसमेंट के अलावा इस वर्ष एम. टेक स्ट्रीम में 161 छात्र प्लेसमेंट के लिए बैठे थे, जिनमें से 93.75% छात्रों ने प्रतिष्ठित फर्मों में सफलतापूर्वक नौकरी हासिल की । इनमें 77 (47.8%) ने प्रति वर्ष 15 लाख से अधिक के साथ नौकरी हासिल की ।।यह उल्लेखनीय है कि एम.टेक (आईटी) स्ट्रीम के छात्रों को दिया जाने वाला औसत पैकेज 20.15 लाख प्रति वर्ष था, जो पिछले वर्ष की तुलना में 30% अधिक हुई थी । इनमें सबसे बढ़िया प्रदर्शन प्रशांत का रहा है, जिन्हें अमेज़न ने 1.25 करोड़ रुपये का पैकेज दिया ।

वर्ष 2021 में IIIT ने एम. टेक के नए शैक्षणिक पाठ्यक्रम डेटा साइंस एंड एनालिटिक्स की शुरुआत किया था । इसके पहले बैच के छात्रों ने भी 100% प्लेसमेंट हासिल करने में सफलता हासिल की, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है ।

आईआईआईटी इलाहाबाद के मुताबिक, इस साल का प्लेसमेंट सीजन अभूतपूर्व सफलता के साथ संपन्न हुआ। संस्थान ने 226 प्रतिष्ठित कंपनियों की मेजबानी की । यहां एमबीए प्रोग्राम में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 75% प्लेसमेंट दर्ज किया गया, जिसमें उच्चतम पैकेज रुपये 35 लाख का रहा । छात्रों को एडलवाइस, जियो, एयरटेल, इम्पैक्ट गुरु, रुताक्षी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (रूनो), बीपीओ , न्यूज़नइन्फोटेक, अर्न्स्ट एंड यंग आदि कई उद्योग दिग्गजों द्वारा ऑफर दिए गए हैं ।

एमबीए प्रथम वर्ष के छात्रों को भी पेड समर इंटर्नशिप के ऑफर हाल करने में सफलता मिली है । प्रथम वर्ष के छात्रों ने इस वर्ष 100 प्रतिशत सशुल्क इंटर्नशिप की ।।उन्होंने विभिन्न राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय संगठनों जैसे फ़िनोएबिलिटी, एडगिस्टिफ़, स्टेटक्सो, अर्न्स्ट एंड यंग और आउटलुक आदि से अवसर प्राप्त किए हैं ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com