Saturday , October 1 2022

ओबरा में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से चलाया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान

कृपा शंकर पांडेय (संवाददाता)

ओबरा । राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ओबरा, सोनभद्र में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से वृहत पैमाने पर चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत शनिवार को एनसीसी कैडेट्स ने सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए जागरूकता रैली का आयोजन किया। ओबरा नगर के वीआइपी चैराहे पर आने जाने वाले आगन्तुओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों को बतलाया तथा पोस्टर वितरित किया।
सड़क दुर्घटना के कारणों एवं दुर्घटना पश्चात् चिकित्सा सुुविधा तत्काल उपलब्ध कराने की जानकारी दी साथ हीं गोल्डेन आवर, दुर्घटना पश्चात् 5 मिनट का जान बचाने के लिए महत्व को लोगों को समझाया। घायल को अस्पताल पहुंचाना मानवता की रक्षा करना है न कि बवाल मोल लेना, आपका सहयोग जीवन रक्षा करेगा तथा मदद के लिए पुरस्कृत किया जाएगा न कि परेशान किया जाएगा।
जागरूकता रैली के उपरान्त कैडेटृस ने सड़क दुर्घटना पर सेमिनार का आयोजन किया जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ0 प्रमोद कुमार ने अभिभावकों को समय से पहले बाइक, स्कूटी, कार आदि अपने संतान को न देने की सलाह दी साथ हीं ड्राइविंग लाइसेंस के मिलने के पश्चात् हीं वाहन चलाने तथा गति सीमा पर ध्यान देने की बात कैडेट्स को समझाया। सेमीनार का संचालन कर रहें एनसीसी एएनओ डाॅ0 सुनील कुमार ने सड़क दुर्घटना का मुख्य वजह सड़क नियमों की अनभिज्ञता को बतलाया, हम नियम जानते हैं लेकिन सामने वाला सड़क सुरक्षा के नियम से परिचित है कि नही ंहम नहीं जानते इसलिए हमे वाहन चलाते समय चौकन्ना तथा गति सीमा को ध्यान रखना आवश्यक है।
एनसीसी कैडेटृस गौरव कुमार त्रिपाठी, वर्षा, दीपक, आस्था, अनन्या, इशिका तथा युवराज आदि ने सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली में बढ़चढ़ कर सहभागिता की। इस अवसर पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ0 राधाकान्त पाण्डेय, डाॅ0 किशोर कुमार सिंह, डाॅ0 संतोष कुमार सैनी एवं समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे। सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन डाॅ0 सुनील कुमार ने किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com