Wednesday , September 28 2022

एनटीपीसी रिहंद का नैगम सामाजिक दायित्व की ओर एक और सुनहरा कदम

मुकेश अग्रवाल (संवाददाता)


बीजपुर। एनटीपीसी रिहंद ना सिर्फ देश को बिजली बनाकर प्रकाशित करने का कार्य कर रही है अपितु अपने सीएसआर विभाग के माध्यम से अपने परियोजना के आप-पास के क्षेत्रों में निवास कर रहे ग्रामीणों के जीवन स्तर को सुधारने हेतु विभिन्न कार्यक्रम चलाकर उनके जीवन को प्रकाशमान कर रही है । इसी तारतम्य में नैगम सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अंतर्गत एनटीपीसी रिहंद में 23 मई 2022 से 18 जून 2022 तक बालिका सशक्तिकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है।
इस अभियान हेतु 23 मई 2022 को आसपास के ग्रामीण विद्यालयों के 10-12 वर्ष की 120 चयनित बालिकाओं का पंजीकरण किया गया है और अभियान का औपचारिक शुभारंभ मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) श्री देबब्रत पॉल द्वारा किया गया।

इस मौके पर उपस्थित बच्चों तथा उनके अभिभावक कों संबोधित करते हुए श्री पॉल ने कहा कि यह प्रोग्राम बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए शुरुवात है। मेरा विश्वास है कि इन कार्यक्रमों से इन बच्चियों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आयेगा । इन बच्चियों को अपने वास्तविक जीवन में Career के शिखर पर पहुँचने में इस कार्यक्रम के द्वारा प्रदान किए गए प्रशिक्षण का लाभ अवश्य दिखेगा ।
शिक्षा मनुष्य के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाती है । आज महिलों को शिक्षित करने हेतु विभिन्न पहल किए जा रहे है जिससे महिलाएं शिक्षित हो कर अपने जीवन को रोशन कर रही हैं । आज हम जिस भी क्षेत्र में देखे , महिलाए कंधे से कन्धा मिला कर अपना निर्धारित कार्य समर्पणता से कर रही है । बालिका सशक्तिकरण मिशन, शिक्षा से रोशनी की ओर, एनटीपीसी की एक ऐसी ही पहल है ।

बालिका सशक्तिकरण अभियान 4 सप्ताह का एक आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला है जिसमें बालिकाओं के व्यक्तित्व एवं प्रतिभा को निखारने हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यशाला में योग, ड्राईंग-पेन्टिग, नृत्य एवं संगीत, खेलकूद, आत्मरक्षा के लिए ताइक्वाडो, मनोरंजक कार्यक्रम एवं अकादमिक अध्यापन गणित, विज्ञान, अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर शिक्षा का ज्ञान कराया जाएगा।
इस अवधि में यह अभियान एनटीपीसी की अन्य 33 परियोजनाओं में भी आयोजित किया जा रहा है । जिसमें लगभग 2500 बालिकाये भाग ले रही हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com