Sunday , September 25 2022

लेखपाल पैमाइश के बाद जमीन के कब्जा भी दिलवाना करे सुनिश्चित जिलाधिकारी

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मीरजापुर। शासन की मंशानुरूप जन सामान्य की शिकायतो एवं समस्याओ का एक ही स्थल पर निस्तारण कराने के उद्देश्य से आज जनपद के समस्त तहसीलो में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। तहसील लालगंज में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह एवं मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस के द्वारा आये हुये फरियादियो की समस्याओ को सुना गया तथा उसको त्वरित निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को प्रेषित किया गया। तहसील लालगंज में जिलाधिकारी के समक्ष कुल 181 से अधिक प्रार्थपा पत्र प्राप्त हुये जिसमें जिलाधिकारी द्वारा द्वारा 09 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही किया गया, शेष प्रार्थना पत्रो को सम्बन्धित विभागीय अधिकारियो को प्रेषित करते हुये निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत प्रकरण का गुणवत्तापूर्ण निस्रूतारण करते हुये आख्या तहसील में उपलब्ध कराया जाय।
कुछ फरियादिया के द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में दिये गये प्रार्थना पत्रो का प्राप्ति रसीद नही दी जा रही है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये तहसीलदार लालगंज से स्पष्टीकरण की मांग करते हुये निर्देशित किया सम्बन्धित सहायक पटल के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। तहसील दिवस में अधिकारियो/उपस्थित लेखपालो को सम्बोधित करते हुये किसी भी पैमाइश के मामले में लेखपाल केवल पैमाइश करके अपने कार्य को इतिश्री न समझे बल्कि पैमाइश के बाद सम्बन्धित को कब्जा भी दिलवाना सुनिश्चित कराये। पूर्व के तहसील दिवस में निस्तारित किये गये प्रार्थना पत्रो के 10 फरियादियो से जिलाधिकारी द्वारा उनके मोबाइल पर वार्ता कर निस्तारण के गुणवत्ता का फीडबैक लिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि फीडबैक संतोषजनक नही पाया गया। जिलाधिकारी द्वारा लेखपालो को चेतावनी देते हुये कहा गया कि 15 दिन बाद पुनः निस्तारण के प्रकरणो से सम्बन्धि फरियादियो से फीडबैक लिया जायेगा यदि निस्तारण गुणवत्तापूर्ण नही पाया गया तो सम्बन्धित लेखपाल/कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि अवैध अतिक्रमण के मामले में पुलिस फोर्स के साथ मौके पर जाकर निस्तारिण कराना सुनिश्चित करें।
उन्होने निर्देशित करते हुए कहा कि तालाब पैमाइश, अवैध कब्जा, चकरोड नाली के अतिक्रमण को पुलिस फोर्स के साथ हटवाने का कार्य करें। शिकायत कर्ताओं को मौके पर बुलाएं। उसके नहीं आने पर लिखित रूप से उल्लेख करें और निस्तारण के प्रकरण का फोटोग्राफी भी करें। उन्होंने धारा 24 के मामले की आख्या की रिपोर्ट तलब किए जाने की का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने प्रत्येक सार्वजनिक स्थान पर हुए अतिक्रमण की आख्या रिपोर्ट का संज्ञान लेने की बात कही। कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस के प्रकरण के निस्तारण के बाद शिकायत कर्ताओं से सीधे वार्ता करेंगे। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को के समक्ष स्पष्ट रूप से बताया कि लालगंज के अधिकतर मामले अवैध अतिक्रमण से जुड़े हुए हैं। वादी द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र पर चितरवार गांव के 12 लोगों के खारिज किए गए जमीन पर अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किए जाने का निर्देश दिया। बल्हिया कला निवासी विपिन तिवारी ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर गांव में प्राथमिक विद्यालय खोले जाने की मांग किया। दुबार कला नया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद पर चिकित्सक की नियुक्ति करने की राम तिवारी व सत्यकाम दुबे ने किया। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग का प्रकरण निस्तारण के लिए सीएमओ को निर्देशित किया। संपूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी बीएस, प्रभागीय वनाधिकारी पी0एस0 त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी विजय नारायण सिंह, तहसीलदार शशांक शेखर राय, परियोजना निदेशक मनरेगा मोहम्मद नफीस, खंड विकास अधिकारी रमाकांत सहित सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com