Tuesday , October 4 2022

मान्यता प्रकरणों के निरस्त हो जाने पर बीएसए से जवाब-तलब

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । जनपद के 5 अशासकीय प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों के मान्यता प्रकरण बिना किसी कार्यवाही के निरस्त हो जाने पर बीएसए से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

मान्यता पोर्टल पर बीती 31 मार्च तक मान्यता सम्बन्धी ऑनलाइन प्रकरणों का निस्तारण न किए जाने पर बेसिक शिक्षा निदेशक ने बीएसए से स्पष्टीकरण तलब किया है। अशासकीय प्राथमिक एवं जूनियर हाईस्कूल विद्यालयों की नवीन मान्यता के सम्बन्ध में मान्यता पोर्टल के जरिए आवेदनों का निस्तारण निर्धारित अवधि के भीतर किया जाना था। शिक्षा निदेशलय इस मामले में खासा गंभीर है।

बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ0 सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने मान्यता पोर्टल पर 31 मार्च की अवधि के आधार पर समीक्षा की तो पाया कि सोनभद्र समेत प्रदेश के 72 जनपदों ने निर्धारित समय सीमा के भीतर मान्यता प्रकरणों का निस्तारण नहीं किया है। मजे की बात यह है कि जनपद में मान्यता प्रकरणों को बिना कारण बताए ही निरस्त कर दिया गया। यह बात बेसिक शिक्षा निदेशक को नागवार गुजरी है। उन्होंने इसे शासकीय कार्यों के प्रति उदासीनता परिलक्षित होना व खेदजनक माना है।

बताते चलें कि मान्यता सम्बन्धी प्रकरणों को जनहित गारंटी अधिनियम-2011 के अन्तर्गत सम्मिलित करते हुए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से निर्धारित एक माह की समय सीमा में निस्तारित किए जाने का प्रावधान है। यह पोर्टल मुख्यमंत्री कार्यालय के पोर्टल दर्पण से भी लिंक है। जिसकी प्रत्येक माह समीक्षा की जाती है।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com