Tuesday , October 4 2022

पारा फिर 44 के पार, गर्मी से लोग हुए बेहाल

आनंद कुमार चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

सोनभद्र। शुक्रवार को पारा फिर 44 डिग्री पार कर गया। दिनभर आसमान से आग बरसती रही। हवाओं का वेग तेज नहीं था फिर भी सूरज की तपिश से चेहरा झुलसता रहा। गर्मी ने लोगों ने हालत खराब कर दी। महिलाएं बच्चे, लोग शरीर पर कपड़े लपेटकर निकल रहे हैं। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा रहा। जबकि सुबह और शाम को सड़क, बाजार और पार्कों में रौनक दिखाई दे रही है। वहीं घरों में लगे कूलर-पंखे जवाब दे गए। जिनके यहां एसी लगा है, उन्हें ही कुछ राहत मिल सकी।

लोगों को तेज धूप व गर्मी सता रही है। दिन में तेज धूप व गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लगातार बढ़ रहे तापमान से हर कोई परेशान है। सुबह 9 बजे के बाद पारा चढ़ना शुरू हो गया था। जैसे-जैसे धूप बढ़ती गई। सड़कों पर सन्नाटा पसरता चला गया। स्कूल से छूटे बच्चे भी गर्मी से बेहाल रहे। राहगीर पेड़ों की छांव तलाशते नजर आए।

चिकित्सकों का कहना है कि “तेज गर्मी पड़ने के साथ लू का प्रकोप है। लू सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। तेज बुखार, मुंह सूखना, चक्कर व उल्टी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में दर्द, शरीर का तापमान अधिक होने के बावजूद पसीना नहीं आना, अधिक प्यास लगना, पेशाब कम आना, भूख कम लगना व बेहोश होना भी लू लगने के प्रमुख लक्षण हैं। इससे बचने के लिए लोगों को धूप में निकलने से पहले सिर और कान को कपड़े से अच्छी तरह ढंक लें। पानी अधिक मात्रा में पीयें, नरम सूती कपड़े का ही उपयोग करें।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com