भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे राजीव कुमार, 15 मई से संभालेंगे कार्यभार

1984 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव कुमार अब भारत के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे । वो 15 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे । इस बात की जानकारी कानून और विधि मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक पत्र से मिली है । आपको बता दें कि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा का कार्यभार 14 मई को समाप्त हो रहा है । इसके बाद राजीव कुमार 15 मई से अपना पदभार संभालेंगे। कानून मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि राजीव कुमार को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया जा रहा है और वो 15 मई से अपना कार्यभार संभालेंगे । आने वाले दिनों में गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं।इन चुनावों को राजीव कुमार की कराएंगे ।

आपको बतादें कि राजीव कुमार का जन्म 19 फरवरी 1960 को हुआ था। वो 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं । राजीव कुमार ने साल 2020 में चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था। यहां कार्यभार संभालने से पहले वो उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं । राजीव कुमार ने प्रशासनिक सेवाओं में 36 साल तक काम किया है। केंद्र के कई मंत्रालयों में काम करने के अलावा इन्होंने बिहार और झारखंड के कैडर में कई सालों तक अपनी सेवाएं दी हैं । साल 2020 में केंद्रीय वित्त सचिव के पद से रिटायर हुए हैं।

साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव नए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की देखरेख में होंगे । यही नहीं गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी हाल ही में चुनाव होने हैं । ये चुनाव भी राजीव कुमार की देखरेख में होने वाले हैं। जैसे कि सभी को पता है कि साल 2020 में वो चुनाव आयोग में आयुक्त के तौर पर काम कर चुके हैं । नियमों के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यकाल 6 साल या 65 साल की उम्र तक होता है । राजीव कुमार का जन्म साल 1960 में हुआ था तो ऐसे में उनका कार्यकाल साल 2025 तक रहेगा। यानी अगले लोकसभा चुनाव राजीव कुमार की देखरेख में ही होने हैं ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
[ngg src="galleries" ids="1" display="basic_slideshow" thumbnail_crop="0"]
Back to top button