पंचायतीराज मंत्री ने किस विधायक की ली चुटकी और क्यों जोड़े हाथ

शान्तनु कुमार/आनंद चौबे

योगी सरकार के तीन दिग्गज मंत्रियों के सोनभद्र दौरे से पहले अधिकारियों के हाथ- पांव फूलने लगे थे । जनता आपके द्वार कार्यक्रम में शिरकत करने से पहले जनता को भी लग रहा था कि आज कई भ्रष्ट अधिकारियों का विकेट गिर सकता है । क्योंकि योगी सरकार पार्ट 2 में सीएम योगी जिस तरह से भ्रष्ट अधिकारियों पर ताबड़तोड़ कार्यवाही कर रहे हैं उसी के मद्देनजर जनता को भी यह उम्मीद थी कि जिस तरह से सोनभद्र में पंचायत विभाग से लेकर शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार चरम पर है, तो आज मंत्रियों के हाथों ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों का बचना मुश्किल होगा ।

मण्डल प्रभारी व पंचायती मंत्री भूपेंद्र सिंह के साथ जिला कारागार मंत्री व आयुष मंत्री की एंट्री बीजेपी जिला कार्यालय पर होते ही उनका जोरदार स्वागत किया गया । स्वागत के दौरान प्रभारी मंत्री ने वहां मौजूद कार्यकर्ताओं से कुछ ऐसा कह दिया जिसकी उम्मीद किसी को नहीं नहीं थी । पंचायती मंत्री ने कहा कि इन नेताओं के दिमाग इतना खराब न करो, जमीन पर रहने दो वरना विधायक की तफह दंड बैठक लगानी पड़ेगी ।

पार्टी कार्यालय में बीजेपी कार्यकर्ताओं से मिलने के बाद तीनों मंत्री जनचौपाल पहुंचे । मंत्रियों के आने से पहले गांव को चकाचक चमकाया गया था । रातो-रात गांव की सड़क को बना दिया गया । विद्यालय में बच्चे स्मार्ट क्लास का लाभ ले रहे हैं । यानी जहां भी नजर गया सब कुछ रातो-रात तस्वीर बदल दी गयी ।

जनचौपाल शुरू हुआ तो एक – एक बिंदुओं की समीक्षा शुरू हुई । फिर प्रभारी मंत्री ने चावल के दाने की तरह एक-एक लोगों से योजनाओं के बारे में जानकारी ली । और बाद में अधिकारियों से ही पूछकर चौपाल को खत्म कर दिया। कार्यक्रम के बाद प्रभारी व पंचायती मंत्री भूपेंद्र सिंह ने पत्रकारों से गांवों में कराए गए कामों की तारीफ की । हालांकि बाद में पत्रकारों के मूड को भांप कर मंत्री जी चलते बने ।

बहरहाल 45 डिग्री तापमान में मंत्री जी को यदि सब कुछ चकाचक देखना ही था तो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये लोगों से जुड़ सकते थे । क्योंकि उनके दौरे से न सिर्फ लाखों रुपये खर्च होते हैं बल्कि उससे हासिल भी कुछ नहीं होना है।
मंत्रिगण यदि सही मायने में जिले की तस्वीर बदलना चाहते हैं तो स्क्रिप्टेड गांव न देखकर ऐसे गांवों में चौपाल लगाएं जहां सचमुच लोगों को उनकी जरूरत है ।

अपने शहर के एप को डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे |  हमें फेसबुक,  ट्विटर,  और यूट्यूब पर फॉलो करें|
[ngg src="galleries" ids="1" display="basic_slideshow" thumbnail_crop="0"]
Back to top button