Saturday , September 24 2022

बेंच घोटाले की होगी उच्चस्तरीय जाँच – भूपेंद्र सिंह चौधरी

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी, राज्यमंत्री डॉ0 दयाशंकर मिश्र दयालु व सुरेश राही ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में जिले में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं, विकास परक कार्यक्रमों, लाभार्थीपरक योजनाओं आदि के बाबत जानकारी ली। इस दौरान सदर विधायक ने मंत्रियों के समक्ष जिले की ग्राम पंचायतों में हुए बेंच घोटाले के मामले को भी उठाया।

मंत्रियों ने कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करते हुए अवांछनीय तत्वों के खिलाफ प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। कहा कि भूमि विवादों के मामलों का सर्वोच्च निस्तारण प्राथमिकताओं के आधार पर किया जाए। भूमि माफियाओं के खिलाफ प्रभावी कड़े कदम उठाया जाए। निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल में गोवंशों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के साथ ही गोवंश के लिए बेहतर चारा आदि की व्यवस्था की जाए।

आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाए जा रहे गोल्डेन कार्डों की प्रगति में तेजी लाते हुए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्ड भी पात्रों को मुहैया कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अस्पताल के बाहर यह अंकित करा दिया जाय कि यहां गोल्डेन कार्ड धारकों का इलाज होता है। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की समीक्षा करते हुए जिले के सभी पात्रों को हर हाल में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण की समीक्षा करते हुए पात्रों को लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मनरेगा योजना के तहत जल संरक्षण का कार्य किया जाए।

शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा कि पेयजल से जुड़े अधिकारी पूरी होने वाली परियोजनाओं का लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से कराएं। उन्होंने कहा कि जिले में कोई भी पात्र बुजुर्ग, दिव्यांगजन व विधवा की पेंशन की योजना से वंचित न रहें। परिषदीय शिक्षा स्कूलों की व्यवस्थाएं बेहतर किया जाय। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े डॉक्टरों व अधिकारियों की संख्या कम है, उसका प्रस्ताव शीघ्र ही शासन को भेजा जाए।

इस दौरान मण्डलायुक्त मीरजापुर योगेश्वर राम मिश्र ने जनप्रतिनिधियों के सुझावों को अमल में लाने व दिशा-निर्देशों के अनुरूप केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा कराने का भरोसा दिलाया। वहीं बैठक के दौरान सदर विधायक भूपेश चौबे ने ग्राम पंचायतों में हुए बेंच घोटाले का मामला उठाया। मामले की उच्चस्तरीय जांच कराकर बेंच घोटाले के सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत राधिका पटेल, सांसद पकौड़ी लाल कोल, एमएलसी विनीत सिंह, राज्य सभा सदस्य राम शकल, जिलाध्यक्ष भाजपा अजीत चौबे, जिलाध्यक्ष अपना दल सत्यनारायण पटेल, विधायक घोरावल डॉ0 अनिल कुमार मौर्या मौजूद रहे।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com