Wednesday , October 5 2022

6 माह से अनुपस्थित चल रही एक डॉक्टर व तीन एएनएम की सेवा समाप्ति का डीएम ने दिया आदेश

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

जिला स्वास्थ्य समिति/जनपदीय टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

● विगत छः माह से अनुपस्थित चल रही डाॅक्टर व एएनएम की सेवा समाप्ति की करें कार्यवाही – डीएम

● अभियान चलाकर प्राईवेट चिकित्सालयों की करें जाँच – डीएम

कार्य के प्रति लापरवाह आशा, एएनएम की सूची तैयार कर करें सेवा समाप्ति की कार्यवाही – डीएम

सोनभद्र । आज जिला स्वास्थ्य समिति/शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिकाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में किये जा रहे कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने पिछले छः माह से अनुपस्थित चल रही जिला कन्सेल्टेन्ट क्वालिटी डाॅ0 गितिका कनौजिया, एएनएम कुमारी सुभम, कुमारी शिवानी और आंचल की सेवा समाप्ति की कार्यवाही करने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन आशा, एएनएम द्वारा शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष कार्य नहीं किया जा रहा है, उनकी सूची तैयार कर, उनके विरूद्ध भी सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जाये। उन्होंने सभी एसीएमओ व डिप्टी सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके लिए जो भी कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं, वह उन कार्यक्रमों की निरन्तर गहन समीक्षा करें, समीक्षा के मामले में किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाये, जिन एसीएमओ व डिप्टी सीएमओ द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों में शिथिलता बरती जायेगी, उनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु शासन को पत्र प्रेषित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान सभी सीएचसी, पीएचसी के प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सम्बन्धित क्षेत्रों में होने वाले प्रसव चिकित्सालय में ही कराये जायें।

वहीं जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित नर्सिंग होम, चिकित्सालयों की जाॅच हेतु डाॅ0 जी0एस0 यादव को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जनपद में संचालित प्राईवेट चिकित्सालयों से प्रति माह पैथोलाॅजी में रजिस्ट्रेशन टीकाकरण की रिपोर्ट, प्रसव की रिपोर्ट, नसबन्दी व जाॅच के दौरान चिन्हित किये गये टी0बी0 के मरीजों के सम्बन्ध में रिपोर्ट ली जाये। जिन चिकित्सालयों द्वारा यह रिपोर्ट प्रतिमाह प्राप्त न करायी जाये, उनके लाईसेंस निरस्त करने की कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण के अन्तर्गत नसबन्दी कार्यक्रम का शेड्यूल तैयार कर कार्यवाही शुरू की जाये। उन्होंने बैठक के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि एनआरसी और एसएनसीयू में भर्ती होने वाले बच्चों की संख्या की, किस ब्लाक से कितने बच्चे आते हैं, उसकी विगत छः माह की रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जन स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर तरीके से आम नागरिकों को मुहैया कराने के साथ ही ओपीडी के बाद क्षेत्रों में जाकर नागरिकों को जागरूक करते हुए भारत व प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही स्वास्थ्य सम्बन्धी जन कल्याणकारी योजनाओं से जन मानस को शत-प्रतिशत आच्छादित किया जाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 अमित पाल शर्मा, सीएमओ डाॅ0 आर0एस0 ठाकुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com