Tuesday , October 4 2022

अकीदत के साथ अदा की गई ईद की नमाज

फैयाज़ खान मिस्बाही(ब्यूरो )

गाजीपुर। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में ईद-उल-फितर का त्योहार उमंग और उल्लास के साथ मंगलवार को मनाया गया। सुबह विभिन्न ईदगाहों सहित मस्जिदों में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। इसके बाद मुस्लिम बंधुओं द्वारा एक-दूसरे के घर जाकर मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया।
लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर सेवई का लुफ्त उठाया। इस दौरान सेवई की मिठाई से पूरी तरह से गंगा-जमुनी तहजीब घुली नजर आई। नमाज के दौरान सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे।
सुबह आठ बजे के बाद से ही मुस्लिम बंधुओं का नमाज़ अदा करने के लिए नगर में स्थित विशेश्वरंगज स्थित ईदगाह के लिए रवाना होने का क्रम शुरु हो गया।
नौ बजते-बजते ईदगाह के पास सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम बंधु एकत्र हो गए। इसके बाद ईद की नमाज अदा की गई। शासन द्वारा रोक की वजह से इस बार ईदगाह के अंदर ही नमाज अदा की गई।अल्लाह से अमन-चैन की दुआ मांगी गई। नमाज़ समाप्त होने के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। समाजसेवी विवेक सिंह शम्मी द्वारा ईदगाह के बाहर बिस्किट-पानी का स्टाल लगाया गया था, जिसका वितरण मुस्लिम बंधुओं में किया गया।

ईदगाह के बाहर खड़े जनप्रतिनिधियों और आला-अधिकारियों ने मुस्लिम बंधुओं से गले लगकर पर्व की खुशियां बांटी। पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह, सदर प्रतिभा मिश्रा, सदर सीओ ओजस्वी चावला, सदर विधायक जैकिशन साहू, नगरपालिका पूर्व अध्यक्ष विनोद अग्रवाल, समाजसेवी विवेक सिंह शम्मी, व्यवसायी प्रिंस अग्रवाल,आदि मौजूद रहे.

ज़मानियाँ में मस्जिदों और ईदगाह में सुबह अकीदत के साथ ईद का नमाज अदा की गई। पर्व को लेकर बड़ों के साथ ही बच्चों में जबरदस्त उत्साह रहा।ज़मानिया की शाही जामा मस्जिद मे भी ईद की नमाज़ अदा की गयी।
इस मौक़े पे जामा मस्जिद के सेक्रेट्री मौलाना तनवीर रज़ा ने सभी को ईद की मुबारक बादी पेश की।नमाज़ से पहले ख़िताब करते हुए उन्होंने कहा की ईद मोहब्बत भाई चारा प्यार का त्यौहार है।एक दूसरे से मिलकर रहने समाज मे गरीब यतीम सबको गले लगा कर अपनाने का तेहवार है।तीस दिन रोज़ा रखने के बाद ईद अल्लाह की तरफ से रोज़ेदारो के लिए इनाम है।नमाज़ के बाद मुलक् मे अमनो अमान के लिए दुवा मांगी गयी।एक दूसरे से गले मिलकर मुबारक बादी पेश की गयी।सभी एक दूसरे के घर जाकर सेवैय्या और मीठाई खा कर मुबारक बादी पेश करते दिखे हिन्दु भाइयो ने भी मुस्लिमो से गले मिलकर मुबारक बादी देते नज़र आये।देश में अमन शांति के लिए दुआ मांगी गई। कोविड-19 जैसी महामारी देश में दोबारा ना आए इसके लिए भी खास दुआ की गई। इसके अलावा मुहम्मदाबाद, दिलदारनगर, बहरियाबाद, बहादुरगंज, कासिमाबाद, दुल्लहपुर, बिरनो, मरदह, जंगीपुर, जमानिया, सेवराई, बारा, गहमर, सैदपुर, खानपुर, भीमापुर,सादात, नंदगंज, करीमुद्दीनपुर, भांवरकोल, सुहवल, खानपर, औड़िहार, देवकली सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में शांतिपूर्ण तरीके से ईद की नमाज अदा की गई।

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com