Friday , September 30 2022

विस चुनाव में ‘पीडब्लूडी ऐप’ बनेगा दिव्यांगों का मददगार

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से सारी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। यही नहीं कोई भी मतदाता एप के माध्यम से बूथ तक की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है। यही नहीं दिव्यांगों के लिए पीडब्ल्यूडी एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से दिव्यांग घर बैठे ही व्हील चेयर की व्यवस्था कर सकते हैं। अगर उनके बूथ पर व्हील चेयर नहीं है तो वह यह एप प्ले स्टोर से लोड कर चेयर की व्यवस्था कर सकता है। इसके लिए बस एप पर क्लिक करना होगा।

जनपद के चारों विधानसभा में कुल दिव्यांग वोटर 10350 हैं। इसमें महिला 3775 और पुरुष 6575 मतदाता हैं। इसके अलावा 80 प्लस मतदाताओं की संख्या 15091, 90 से 99 उम्र के वाले वोटर की संख्या 2814 और 100 से अधिक उम्र वाले वोटरों की संख्या 617 हैं। इन लोगों को लिए यह एप काम आएगा। दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए चुनाव आयोग ने पीडब्ल्यूडी (परसन विद डिसेबिलिटीज) एप लांच किया है। इस एप के जरिए कोई भी दिव्यांग व्यक्ति निर्वाचन के संबंध में आनलाइन सहायता पा सकता है। दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए, भारत चुनाव आयोग ने एक एंड्रायड आधारित मोबाइल एप्लिकेशन एप विकसित किया है। एप मतदाता को स्वयं को दिव्यांग बताने व सुविधा पाने में मदद करता है। एप पर साधारण क्लिक की सुविधा है। इस एप में वायस एक्सेस और सेलेक्ट फीचर्स भी दृष्टिबाधित व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। एप पर नए वोटर आइडी पंजीकरण के लिए केवल व्यक्ति के नाम और पते की आवश्यकता होगी, बाकी काम चुनाव आयोग करेगा। एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे में स्थानांतरित होने पर उनके मतदान जिले या राज्य भी बदल जाते हैं। ऐसे में एप दिव्यांग के लिए मददगार होगा। दिव्यांग इस एप से वोटर आइडी कार्ड में कोई भी सुधार, जोड़ या हटाने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं। बूथ बदलने और सुधार के लिए आवेदन कर सकता है।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी/नोडल अधिकारी दिव्यांगजन ऋतुराज ने बताया कि “दिव्यांग मतदाताओं को यह एप संजीवनी का काम करेगा। बस घर बैठे ही एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सुविधा के लिए उसमें लिक को दबाना होगा। उसके बाद उन्हें हर सुविधा मिल जाएगी और परेशानी भी नहीं होगी। अपना वोट आसानी से दे सकेंगे। पीडब्ल्यूडी एप्प डाउनलोड करने के लिए एनड्रायड प्ले स्टोर में जाकर पीडब्ल्यूडी एप्प सर्च करते हुए पीडब्ल्यूडी एप्प डाउनलोड करना है। एप्प में बाये तरफ लाल रंग का आइकन है और दायीं तरफ अंग्रेजी में पीडब्ल्यूडी एप्प इलेक्शन कमीशन आफ इण्डिया लिखा है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com