Friday , September 30 2022

आत्मनिर्भर भारत व बजट को लेकर पीएम ने किया वर्चुअल संवाद, यूं गिनाए बजट के फायदे

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

– बिना मास्क के नजर आए भाजपा के नेता

सोनभद्र । आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आम बजट को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान रॉबर्ट्सगंज के रामलीला मैदान में एक बड़ी सी एलईडी स्क्रीन लगाया गया था और कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था को लेकर उद्बोधन को सुना। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चन्द्र श्रीवास्तव व भाजपा के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

इस दौरान आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को बजट के फायदे समझाए। पीएम ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तारीफ की। मोदी ने कहा कि कल निर्मला जी ने बहुत ही खूबसूरती से, बहुत ही अच्छे ढंग से बजट के कुछ पहलुओं को हमारे सामने रखा है। बजट स्पीच में पूरा बजट संभव नहीं होता है क्योंकि बजट में बहुत बड़ा दस्तावेज होता है, बारीकियां होती हैं और सदन में ये सब बोलना संभव भी नहीं होता है।

मोदी ने कहा कि इस समय 100 साल में आई सबसे बड़ी वैश्विक महामारी से देश लड़ रहा है। कोरोना का ये कालखंड दुनिया के लिए अनेक चुनौतियां लेकर आया है। दुनिया उस चौराहे पर आकर खड़ी हो गई है, जहां टर्निंग प्वाइंट निश्चित है। आगे जो दुनिया जो हम देखने वाले हैं, वो वैसी नहीं होगी, जैसी कोरोना से पहले थी।

मोदी ने कार्यकर्ताओं से कहा कि ये समय नए अवसरों का है, नए संकल्पों की सिद्धि का समय है। बहुत जरूरी है कि भारत आत्मिनिर्भर बने और आत्मनिर्भर भारत की नींव पर एक आधुनिक भारत का निर्माण हो। वर्ष 2013-14 में भारत का एक्सपोर्ट 2 लाख 85 हजार करोड़ रुपये होता था। आज भारत का एक्सपोर्ट 4 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का आस-पास पहुंचा है।

मोदी ने कहा कि अब करीब 9 करोड़ ग्रामीण घरों में नल से जल पहुंचने लगा है। इसमें से करीब 5 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन जल जीवन मिशन के तहत पिछले 2 वर्षों में दिए गए हैं। बजट में घोषणा की गई है कि इस साल करीब 4 करोड़ ग्रामीण घरों को पानी का कनेक्शन दिया जाएगा।

भारत जैसे देश में कोई क्षेत्र पिछड़ा रहे, कोई इलाका पीछे रह जाए, ये ठीक नहीं है। इसलिए हमने आकांक्षी जिला अभियान शुरु किया था। इन जिलों में गरीब की शिक्षा, स्वास्थ्य के लिए, बिजली पानी के लिए, जो काम हुए, उसकी प्रशंसा संयुक्त राष्ट्र ने भी की है। मोदी ने कहा कि आज समय की मांग है कि भारत की कृषि भी आधुनिक बने, नए तौर-तरीके अपनाएं। किसानों पर बोझ कम हो। देश की कृषि को टेक्नॉलॉजी आधारित और कैमिकल फ्री बनाने के लिए बड़े कदम इस बजट में उठाए गए हैं।

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण चुनाव आयोग की सख्ती के बाद अब वर्चुअल कार्यक्रमों का दौर चल रहा है लेकिन आज रामलीला मैदान में हुए वर्चुअल कार्यक्रम में कोरोना का कोई भय नजर नहीं आया। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, भाजपा जिलाध्यक्ष समेत कई अन्य पदाधिकारियों के चेहरे पर मास्क नदारद रहा।

इस मौके पर जिला प्रभारी अशोक चौरसिया,भाजपा जिलाध्यक्ष अजीत चौबे, सदर विधायक भूपेश चौबे, अशोक मिश्रा, बालेन्दुमणी तिवारी, रतन लाल गर्ग, आलोक सिंह, अजीत रावत, रमेश पटेल, रामसुन्दर निषाद, कृष्णमुरारी गुप्ता,अमरेश पटेल, अभिषेक सिंह चन्देल, शिवकुमार गुप्ता, उदयनाथ मौर्य, कुसुम शर्मा, चुर्क चेयरमैन गीता देवी, संतोष शुक्ला, अनूप तिवारी, पुष्पा सिंह, बलराम सोनी, महेन्द्र पाण्डेय, सुनिल जायसवाल, दीपक दूबे, महेश्वर खरवार, राजबहादुर सिंह, नार सिंह पटेल, पप्पू दूबे, सुमन केशरी, अमरेश चेरो, यादवेन्द्र द्विवेदी, अनुपम तिवारी, अभिषेक गुप्ता, सुनिल सिंह सहित सैकडों कार्यकर्ताओं ने मौजूद रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com