Sunday , September 25 2022

आदर्श आचार संहिता का पालन कराने में मीडिया की भूमिका काफी अहम- जिला निर्वाचन अधिकारी

आनंद कुमार चौबे/अंशु खत्री (संवाददाता)

सोनभद्र । लोकतंत्र में चुनाव की काफी अहमियत है। मीडिया के पदाधिकारी/प्रतिनिधिगण भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 के निर्वाचन प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ पूरा कराने में अपना सार्थक सहयोग प्रदान करते हुए लोकतंत्र को मजबूत करें। आदर्श आचार संहिता का पालन कराने में वास्तव में मीडिया काफी अहम भूमिका निभाती है, लिहाजा पेड न्यूज से बचते हुए आदर्श आचार संहिता का पालन कराने के साथ ही कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए 15 आयु वर्ष के नागरिकों को शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने में जन जागरूकता को बढ़ावा दें। जिले में अधिकाधिक मतदान के लिए मतदाता जाागरूकता कार्यक्रम में पूर्व की भाॅति मीडिया के सहयोग से ही मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

उक्त अपील आज जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी टी0के0 शिबु ने कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 सम्बन्धी अधिसूचना जारी होने के उपरान्त प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक्स मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ प्रेस-वार्ता में कही।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी टी0के0 शिबू ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन- 2022 की अधिसूचना जारी होते हुए आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है और सरकारी स्थलों से 24 घंटे के अन्दर प्रचार संसाधन व निजी भवनों से 72 घंटे के अन्दर प्रचार संसाधन हटाये जाने का कार्य लगातार जारी है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से नागरिकों को मतदाता जागरूकता व कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु 15 आयु वर्ष के किशोर/किशोरियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए जन जागरूकता के लिए कहा।

84704 नए मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

जिलाधिकारी ने कहा कि सोनभद्र जिले में 7वें चरण में यानी 7 मार्च 2022 को मतदान होना है। नाम निर्देशन की अंतिम तारीख 17 फरवरी है, नाम निर्देशन की जाॅच 18 फरवरी को होगी 21 फरवरी को नाम वापसी होगी, 10 मार्च को मतगणना होगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष-2017 के विधानसभा सामान्य निर्वाचन में मतदाताओं की संख्या 1305163 थी, जो बढ़कर 1389867 हो गयी है। यानी पिछले विधान सभा से इस निर्वाचन में 84704 मतदाता बढ़े हैं, वर्ष-2017 के विधान सभा निर्वाचन में सोनभद्र जिले का जेण्डर रेशियो 844 था, जो बढ़कर 879 हो गया। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 48843 मतदाताओं के नाम बढ़े हैं। सार्वजनिक स्थलों से प्रचार संसाधन लगातार हटाये जा रहे हैं, 8 जनवरी तक सार्वजनिक स्थलों से 230 वाल राइटिंग, 18349 पोस्टर, 436 बैनर तथा प्राईवेट प्रापर्टी से 32 पोस्टर व 8 बैनर हटाये गये हैं। आदर्श आचार संहिता अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए विधान सभावार तीन-तीन उड़नदस्ता टीम तैनात की गयी है। प्रत्येक विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए वीडीओ सर्विलांस टीम की भी व्यवस्था की गयी है। जिले में वल्नरेबिलिटी का निर्धारण किया गया हैं, 57 वल्नरेबिल मरजे, 788 वल्नरेबिल मतदाता तथा 207 वल्नरेबिल कारक व्यक्तियों को चिन्हित किया गया है। जिले में 807 मतदेय स्थलों पर वेबकास्टिंग करायी जायेगी, 55 मतदान केन्द्र तथा 88 मतदेय स्थल शैडो के एरिया के रूप में चिन्हित किये गये हैं, जहां पर मैनपैक वायरलेस के माध्यम से संचार व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। जिले में चुनाव के लिए पर्याप्त ई0वी0एम0 व वी0वी0पैट उपलब्ध है। मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम क्रियाशील है, जिसे और प्रभावी बनाने के लिए मीडिया का सहयोग अनुरोधित है।

उन्होंने कहा कि वर्ष-2017 के विधानसभा निर्वाचन में मतदान का प्रतिशत 61.23 था तथा लोक सभा निर्वाचन-2019 में मतदान का प्रतिशत 97.33 था, जिसे जन जागरूकता, मतदाता जागरूकता के माध्यम से बढ़ाया जाना है।

प्रेस-वार्ता में जिलाधिकारी टी0के0 शिबु ने मीडिया द्वारा प्रस्तुत रचनात्मक सुझाव का स्वागत करते हुए कहा कि चुनाव जैसे बड़े कार्यों को सम्पन्न कराने में विशेष रूप से मतदाता जागरूकता आदर्श आचार संहिता कोविड-19 के एक्ट का पालन, कोविड-19 से बचाव सम्बन्धी टीकाकरण की जन जागरूकता के लिए मीडिया काफी प्रभावशाली माध्यम है। उन्होंने मीडिया से अपेक्षा की कि वे चुनाव को सकुशल, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में सहयोग करते रहेे। मीडिया के बन्धु चुनाव के दौरान अपने मीडिया संस्थान द्वारा जारी प्राधिकार-पत्र व पहचान-पत्र को साथ में रखें, ताकि कहीं असुविधा न हो।

प्रेस-वार्ता में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी टी0के0 शिबु के अलावा उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी राजेश कुमार खैरवार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह, प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक्स मीडिया के पत्रकारगण, सूचना विभाग के नेसार अहमद, मुकेश कुमार, जगदीश प्रसाद सहित अन्य सम्बन्धितगण उपस्थित रहे।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com