Tuesday , October 4 2022

कोरोना पर वार : 18 हजार हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को कल से लगेगी वैक्सीन की बूस्टर डोज

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

फ़ाइल फोटो

10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाने के अभियान की होगी शुरुआत

● हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, बुगुरगों व गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को लगाई जाएगी बूस्टर डोज

सोनभद्र । जिले में कोरोना की पहली और दूसरी लहर में अहम भूमिका निभाने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ-साथ फ्रंट लाइन वर्कर्स को बूस्टर डोज देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जिले में ऐसे 18138 लोगों को बूस्टर डोज दी जाएगी। कल से जिले में बूस्टर डोज लगाने के अभियान का शुरुआत किया जाएगा। बोस्टर डोज उन्हें ही लगेगा जिन्हें शुरुआती दौर में ही टीका लगा था और दोनों डोज लिए उन्हें 39 माह बीत चुके हैं। इनका टीकाकरण 10 जनवरी से आरंभ होगा। टीकाकरण के लिए डॉक्टरों की सलाह जरूरी होगी।

कल से प्रारंभ होने वाले इस टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य महकमा जोर-शोर से तैयारियों में जुटा है। वहीं जिले में 16 जनवरी, 2021 से हेल्थ केयर वर्कर्स से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। बताते चलें कि इस टीकाकरण के तहत सर्वप्रथम 7518 हेल्थ केयर वर्कर, 10,755 फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों व गम्भीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को इस बूस्टर डोज की खुराक दी जानी है।

प्रभारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 एस0के0 चतुर्वेदी ने कहा है कि “दूसरी डोज लिए जाने के 39 सप्ताह या 9 माह पूरा कर लेने के बाद ही बूस्टर डोज दिया जाएगा साथ ही जिस टीके की पूर्व में दोनों डोज ली गयी है, बूस्टर डोज भी उसी टीके पूर्व के कोविन अकाउंट के आधार पर लगेगी। लाभार्थी जब भी बूस्टर डोज के योग्य होंगे, कोविन सिस्टम के द्वारा उन्हें मैसेज भेजा जाएगा। बूस्टर डोज लेने के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के साथ साथ ऑन साईट रजिस्ट्रेशन का प्रावधान भी किया गया है। योग्य लाभार्थी सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी बूस्टर डोज ले सकते हैं। जिले में पहले से बूस्टर डोज के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। इसके अलावा वैक्सीन की 23 हजार डोज शनिवार को प्राप्त हो गयी है।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com