Tuesday , October 4 2022

नेपाल से जुड़ा है सोना तस्करी का खेल

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

मीरजापुर । जनपद से सोना तस्करी करने का खेल काफी सालों से चल रहा है। इसका सीधा संबंध नेपाल से जुड़ा है। वहीं से तस्कर सस्ते दामों पर सोना खरीदकर हावड़ा के रास्ते ट्रेन के माध्यम से मीरजापुर, प्रयागराज व कानपुर लाते है। जनपद के कुछ आभूषण व्यापारी तस्करों व अपने कर्मचारियों के माध्यम से नेपाल से सोना मंगवाने का काम करते है। जिसे वे खुद इस्तेमाल करते हैं। इसके अलवा उसमें से 50 प्रतिशत हिस्सा यहां के व्यापारियों को ऊँचे दामों पर फुटकर में बेचते है।

कुछ ऐसा ही एक मामला पिछले दिनों देखने को मिला। इसमें मीरजापुर के दो युवक छह किलो सोने के साथ पकड़े गए थे। जो एक बड़े व्यापारी के लिए काम करते थे। इसकी खबर लगते ही वह व्यापारी गायब हो गए।

सोना तस्करी का खेल सीधे नेपाल से जुड़ा है। यहां के तस्कर नेपाल जाते हैं और वहां से सस्ते दामों में सोना खरीदकर हावड़ा होते हुए ट्रेन के माध्यम से मीरजापुर, प्रयागराज व कानपुर तक जाते हैं। इसके लिए उन्हें मोटी रकम दी जाती है। ये तस्कर उसी रुपये की लालच में यह काम करते है। यह खेल जीआरपी आरपीएफ व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से खेला जाता है। इसमें सबसे अधिक पुलिस और व्यापारी का फायदा होता है। पुलिस को किसी महीने उसका हिस्सा नहीं पहुंचा तो वह तस्करों को दबोचने में लग जाती है। एक दो बार पकड़ने पर व्यापारी उनको उनका हिस्सा पहुंचाने लगता है। फिर वे शांत हो जाते हैं। जिले में प्रत्येक वर्ष दस करोड़ रुपये से अधिक का सोना तस्करी के माध्यम से यहां लाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता हैं कि उनको उसपर टैक्स नहीं देना पड़े। सोना बेचने में जो उनको मुनाफा मिलेगा वो तो मिलेगा ही उसके अलावा जीएसटी के नाम पर जो मुनाफा कमाएंगे वो अलग होता है। बताते है कि जनपद में पांच बड़े व्यापारी के यहां यह सोना आता है।

पिछले दिनों जनपद के दो तस्कर गया जनपद में छह किलो सोने के साथ पकड़े गए थे। वे नगर के वासलीगंज के एक आभूषण व्यापारी के लिए काम करते थे, जो कार्रवाई की डर से गायब है। हालांकि उनकी पुलिस टीम जांच कर रही है ।

अपर पुलिस अधीक्षक नगर संजय कुमार वर्मा ने है कि “मामले की जांच की जा रही है। यह भी पता किया जा रहा हैं कि वे कितनी बार सोना यहां ला चुके हैं।”

previous arrow
next arrow

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com