Sunday , September 25 2022

किसानों ने धान के रुपये के भुगतान की उठाई मांग

संजीव कुमार पांडेय (संवाददाता)

राजगढ़ । क्षेत्र के किसानों ने बंद हुए क्रय केंद्र खोलने व विभिन्न क्रय केंद्रों पर बेंचे गए धान के मूल्य का भुगतान कराने की मांग की। एडीएम मड़िहान को सौंपे पत्रक में किसानों ने तत्काल कार्रवाई की मांग की है। एसडीएम को सौंपे पत्रक में किसानों ने कहा है कि सोनबरसा एवं धनसरिया के धान क्रय केंद्र बीते आठ दिनों से बंद है। इन क्रय केंद्रों का टोकन निकालने वाले किसान धान बेचने के लिए दर-दर भटक रहे हैं।

किसानों ने बताया कि जो किसान शुभधन्या एफपीसी धनसीरिया व नेफेड सोनवर्षा धान क्रय केंद्र पर अपना धान बेंच चुके हैं, उन्हें अभी तक भुगतान नहीं किया गया। वहीं क्रयकेन्द्र को भी बंद कर दिया गया। अब किसानों के समक्ष शेष धान बेंचने की समस्या खड़ी हो गई है। वहीं सरकारी पोर्टल पर अब यह केंद्र दिखाई नहीं दे रहा है। इस क्रयकेन्द्र पर जिन किसानों अपना धान बेचा है, अब वे भुगतान के लिए भटक रहे है। किसानों एसडीएम से कहाकि इस समय जिन धान क्रय केंद्रों पर खरीद हो रही है, उस पर भी मानक के अनुसार तौल नहीं हो पा रहा है। उन क्रय केंद्रों पर कांटा बढ़ाकर धान तौल की क्षमता बढ़ाई जाए। तभी किसान अपनी उपज बेंच सकेंगे। मौसम खराब होने के कारण किसान धान की सुरक्षा को लेकर भी चिंतित है। वहीं जिन किसानों के घर शादी है उन्हें पैसे की जरूरत है। उन किसानों को काफी दिक्कत हो रही है।

इस दौरान रघुवंश सिंह, विक्रम सिंह, विजय कुमार सिंह, अरविंद कुमार सिंह, रामाश्रय, रोशन कुमार, रामबली, रामधनी यादव, रामाश्रय मौर्या आदि शामिल थे।

[psac_post_slider show_date="false" show_author="false" show_comments="false" show_category="false" sliderheight="400" limit="5" category="124"]

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com