Saturday , October 1 2022

बालू के अवैध खनन और परिवहन ने फिर पकड़ा जोर

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । सूबे में भाजपा सरकार बनने के बाद सोनभद्र में बालू खनन लगभग बंद होने के कारण पूर्वांचल की मंडियों में सोनभद्र की लाल बजरी की कमी आ गई थी, जिसके कारण इसके दाम भी आसमान छूने लगे थे। लेकिन विधानसभा चुनाव सिर पर आने के बाद जनता के बीच किरकिरी से बचने के लिए जिले में दो बालू खदानों को खनन की अनुमति दे दी गयी। हालांकि इस फैसले के बाद आसमान छू रहे बालू के दामों पर कुछ अंकुश अवश्य लगा लेकिन इसके पीछे एक बार फिर शुरू हो गया अवैध खनन व परिवहन का खेल।

आपको बताते चलें कि जब भी किसी खनन क्षेत्र में किसी को खनन की अनुमति दी जाती है तो उस अनुमति के साथ एक वर्ष में उक्त अधिसूचित क्षेत्र में खनन किये जाने की मात्रा भी निर्धारित की जाती है और इसी खनन किए जाने वाली मात्रा का उल्लंघन करने के लिए ही ओवरलोड का सहारा लिया जाता है। ओवरलोड से जहां एक तरफ खनन किए जाने वाली निर्धारित मात्रा का उल्लंघन किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ उक्त ओवरलोड से राजस्व की भी चोरी की जाती है क्योंकि जितनी मात्रा में ओवरलोड खनिजों का परिवहन किया जाता है, उसके लिए सरकार को कोई राजस्व अदा नहीं किया जाता।

परिवहन के लिए जारी खनन विभाग के नियमानुसार छः चक्का ट्रक के लिए 7 घन मीटर, 10 चक्का ट्रक के लिए 11 घन मीटर, 12 चक्का ट्रक के लिये 14 घन मीटर तथा 14 चक्का ट्रक के लिए 18 घन मीटर का परमिट (एमएम-11) जारी किया जाता है। जैसे ही जिले में बालू खनन शुरू हुआ 12 चक्का ट्रक के लिए जारी परमिट पर 800 से 1000 घन फीट बालू लदी ट्रकों को खुलेआम सड़क पर परिवहन करते या सड़कों के किनारे खड़ें देखा जा सकता है। ऐसे मेम सवाल यह उठता है कि यदि उक्त ट्रक को 14 घन मीटर का परमिट जारी किया गया है तो उक्त ट्रक पर 462 घन फीट बालू ही परिवहन की जानी चाहिए जबकि 14 अथवा 12 घन मीटर परमिट के सहारे 800 से 1000 फीट तक परिवहन किया जा रहा है जो ओवरलोड की श्रेणी में आता है। इससे जहां 500 अथवा 600 फीट के परिवहन प्रपत्र पर प्रति ट्रक 300 से 400 फीट तक बिना राजस्व दिए ही बालू का परिवहन किया जा रहा है। उक्त ओवरलोड परिवहन से जहां एक तरफ राजस्व को खुलेआम चूना लगाया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ परमिट की आड़ में किये जा रहे ओवरलोड के सहारे अवैध खनन को भी प्रशासन द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है।

पूरे मामले पर एडीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा किअवैध खनन व परिवहन करने वालों के खिलाफ शीघ्र ही टीम बनाकर अभियान छेड़कर कार्यवाही की जाएगी।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com