Friday , September 30 2022

सरकार की धान खरीद नीति से किसानों में रोष – चन्द्र भूषण पाण्डेय

आनंद कुमार चौबे (संवाददाता)

सोनभद्र । भारतीय किसान संघ के पूर्व अध्यक्ष चन्द्र भूषण पाण्डेय ने प्रदेश एवं केन्द्र सरकार के गलत एवं तुगलकी धान खरीद नीति के प्रति रोष व्यक्त करते हुए कहा कि धान खरीद शुरु होने से पूर्व आनलाइन फिर आफ लाइन बाद में पुनः आनलाइन टोकन के फरमान से प्रदेश के किसानों को बहुत ही परेशानी उठानी पड़ी।

टोकन व्यवस्था पर जबरदस्त प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि 5 से 7 मिनट मे ही टोकन बुक हो जा रहा है, जिससे महीने भर से केन्द्र पर खड़े किसानों में काफी रोष व्याप्त है। श्री पांडेय ने कहा केन्द्रों पर पहले कांटो से खरीद कम करके बिचौलियों को लाभ पहुंचाया गया। 20 -25 क्विंटल तक बिक्री करने वाले छोटे अति गरीब किसान केन्द्रों पर हाइब्रिड धान, एनडीआर, सरजू 52 जो कामन धान में आता है, उसे केन्द्र पर प्रभारियों द्वारा शासन से खरीद का आदेश होने के बावजूद मिलरों के दबाव के कारण आज तक नहीं खरीदा जा रहा है।

चन्द्र भूषण पाण्डेय ने कहा किसानों के विरोध के बाद केन्द्र प्रभारियों द्वारा तमाम तरह की धमकियां दी जा रही है। हाइब्रिड तथा अन्य कामन धान खरीद ना होने की शिकायत लगातार सक्षम अधिकारियों से करने के बावजूद आज तक इनके कान पर जूं नहीं रेंगी। चन्द्र भीषण पाण्डेय ने धान खरीद शतप्रतिशत सुनिश्चित कराने की मांग शासन-प्रशासन से की।

किसान नेता चन्द्र भूषण पाण्डेय ने किसानों की आवाज बुलंद करने वाले पूर्वांचल नव निर्माण मंच के नेता श्रीकांत त्रिपाठी को नजरबंद किए जाने की घटना की निंदा करते हुए कहा कि लोकतंत्र में लोकतांत्रिक तरीके से अपनी बात भी करने का अधिकार छीनने का प्रयास ना करे शासन-प्रशासन अथवा किसान हित मे तथा लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए जनपद में व्यापक रूप से आंदोलन छेड़ा जायेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com